वजन करना चाहते हैं कम तो आज से ही शुरू कर दें खाना अमरूद के पत्ते, जानिए इसके और क्या हैं फायदे

Amrudh ke Fayde: बरसात के मौसम में मिलने वाला अमरूद खाने मे जितना ही स्वादिष्ट होता है उससे ज्यादा इसके फायदे होते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Guava Leaves: अमरूद के पत्ते भी हैं आपके शरीर के लिए रामबाण, जानें कैसे

Benefits of Guava: अमरूद एक ऐसा फल है जिसके बीच में छोटे और कठोर बीज होते हैं. इसमें मिलने वाले गुणों के कारण इसे सुपरफ्रूट (Super Fruit) भी कहा जाता है. संक्रामक रोगों से रक्षा करने और मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए डॉक्टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं. इसमें विटामिन-सी (Vitamin C) की अच्छी मात्रा मिलती हैं जिससे शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाती है. इसके अलावा, अमरूद में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक होता है. यहां तक की अमरूद की हरी पत्तियों (Guava Leaves) को कच्चा चबाना भी आपके शरीर के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों को चबाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

खाली पेट अमरूद की पत्ती चबाने के फायदे (Benefits of eating guava leaves)

बेहतर पाचन

शरीर में पाचन शक्ति (Digestive Process) बढ़ाने के लिए अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. नियमित रूप से सुबह खाली पेट इस पत्ती को चबाना पाचन के लिए अच्छा हैं.

वेट लॉस 

अमरूद और अमरूद की पत्तियां दोनों में फाइबर (Fibers) की भरपूर मात्रा मिलती हैं. ये फाइबर आपके शरीर में कॉम्प्लेक्स स्टार्च (Complex Starch) को शुगर नहीं बनने देता, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement
कम कोलेस्ट्रॉल लेवल

कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) बढ़ने से भारीपन और शरीर में बेचैनी बढ़ जाती हैं. ऐसे में अमरूद की पत्ती चबाने से या इसे उबालकर इसकी चाय पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सही मेनटेन रहेगा. 1 महीने तक नियमित रूप से खाने से आपको असर दिखने लगेगा.

Advertisement
शुगर कंट्रोल

शरीर जब किसी खाने से अधिक सुक्रोज (Sucrose) और माल्टोज (Maltose) सोखता है तो शुगर लेवल बढ़ता हैं. ऐसे में अमरूद की पत्ती इस अब्जॉर्प्शन को रोकती है और शुगर लेवल (Sugar Level) मेनटेन करने में मदद करती हैं. खाली पेट अमरूद पत्ती की चाय पीने से शुगर नहीं बढ़ेगा.

Advertisement
ग्लोइंग स्कीन के लिए

अमरूद और अमरूद के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में रोज सुबह खाली पेट 1 अमरूद की पत्ती चबाने से कुछ ही दिनों में आपके स्कीन पर नेचुरल ग्लो (Natural Glow) आ सकती हैं.     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हुंडई द्वारा समर्थ का प्रभाव किस तरह समाज में पड़ रहा है? Nipun Malhotra ने बताया
Topics mentioned in this article