यह है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, जहां पहुंचना है मुश्किल, यहां नहीं चलती गाड़ियां

Smallest hill stations : इस जगह पर पहुंचने के लिए सैलानियों को टट्टू का सहारा लेना पड़ता है क्योंकि यहां पर गाड़ियां ले जाने की इजाजत नहीं है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Smallest hill station in India : मानसून सीजन चल रहा है, ऐसे में मन किसी हिल स्टेशन वाली जगह पर जाने का करता है. वैसे तो भारत में अनगिनत हिल स्टेशन हैं जहां पर घूमने जाया जा सकता है लेकिन, आज हम जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, वह सबसे छोटा हिल स्टेशन है भारत का. जहां पर जाकर आपका मन वापस आने का बिल्कुल नहीं करेगा. इस जगह पर पहुंचने के लिए सैलानियों को टट्टू का सहारा लेना पड़ता है क्योंकि, यहां पर गाड़ियां ले जाने की इजाजत नहीं है. आपके दिमाग में उस जगह के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई होगी ना, तो बिना देर किए चलिए हम बता देते हैं उस जगह का नाम. 

ड्राई हेयर से तंग आ चुकी हैं तो अप्लाई करें ये hair mask, 15 दिन में रूखे बाल में आ जाएगी चमक और नमी

सबसे छोटा हिल स्टेशन

- महाराष्ट्र का माथेरान हिल स्टेशन सबसे छोटा है. आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन छोटा होने के साथ-साथ पॉल्यूशन फ्री भी है. यहां गाड़ियों ले जाने की इजाजत नहीं है. माथेरान में दस्तूरी प्वाइंट से आगे किसी भी गाड़ी को ले जाने की मनाही है. यहां घूमने के लिए टूरिस्ट या तो पैदल चलें या फिर टट्टू से करीबन ढाई किमी की दूरी तय करके हिल स्टेशन पहुंच सकते हैं. 

- जैसा की हमने बताया यह हिल स्टेशन बहुत छोटा है जिसकी वजह से यहां रास्ते बहुत खराब हैं, इस वजह से लोगों को यहां बहुत आराम-आराम से चलना पड़ता है. 

- इस हिल स्टेशन पर पहुंचने के लिए आपको पहले नरेल जंक्शन तक ट्रेन लेनी होगी, फिर माथेरान के लिए टॉय ट्रेन ले सकते हैं, जो करीबन 20 किमी की दूरी तय करती है. 

- वहीं, फ्लाइट से माथेरान पहुंचने के लिए आपको पहले छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तक फ्लाइट लेनी होगी, फिर यहां से हिल स्टेशन लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article