शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, इन संकेतों को वक्त रहते पहचानने में है समझदारी 

High Uric Acid: यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ जाने पर कुछ लक्षण और संकेत नजर आने लगते हैं. जानिए इन्हें किस तरह पहचाना जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Symptoms Of Uric Acid: यूरिक एसिड एक नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर में प्यूरिन के अत्यधिक सेवन के कारण बनने लगता है. प्यूरिन कई तरह के खाने-पीने की चीजों में होता है. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) होने पर किडनी के लिए यूरिक एसिड को फिल्टर करना मुश्किल हो जाता है जिस कारण जोड़ों में इस यूरिक के क्रिस्टल्स जमने लगते हैं. यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा ही गाउट (Gout) की दिक्कत का कारण बनती है. ऐसे में यूरिक एसिड के हाई लेवल्स का वक्त रहते पता लगाना जरूरी होता है जिससे समय रहते इस दिक्कत से छुटकारा मिल सके. यहां जानिए किस तरह हाई यूरिक एसिड के लक्षण पहचाने जा सकते हैं. 

बिना स्ट्रेटनर के भी स्ट्रेट किए जा सकते हैं बाल, बस इन कमाल की टेक्निक्स को आजमाना सीख लीजिए आप 

हाई यूरिक एसिड के लक्षण | High Uric Acid Symptoms 

यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण होते हैं. यह प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से भी बढ़ सकता है. मोटापा भी यूरिक एसिड में वृद्धि की वजह होता है. एल्कोहल का अत्यधिक सेवन और जेनेटिक डिसोर्डर्स भी यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बनते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने की पहचान कुछ आम संकेतों से की जा सकती है. 

Advertisement

कैल्शियम की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन Calcium से भरपूर बीजों को खाने पर दिख सकता है फायदा 

Advertisement
जोड़ों में दर्द 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण सबसे ज्यादा जोड़ों में नजर आते हैं. जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमना शुरू हो जाते हैं. इससे जोड़ों में सूजन रहने लगती है और जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत होती है. पैरों के अलावा उंगलियों के जोड़ भी दर्द होते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

पेशाब से जुड़ी दिक्कतें 

यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी भी प्रभावित होती है. किडनी (Kidney) पर इस एसिड का असर पड़ने से यूरिन ठीक तरह से फिल्टर नहीं हो पाता है. इस कारण बार-बार पेशाब लगने लगता है. वहीं, किडनी से जुड़ी और भी कई दिक्कतें हो सकती हैं. पेशाब के रंग में बदलाव होना और पेशाब करते समय जलन महसूस होना भी यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षणों में शामिल है. 

Advertisement
जी मिचलाना 

यूरिक एसिड के जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर जी मिचलाने की दिक्कत भी हो सकती है. इस दिक्कत में कमजोरी महसूस होना और उल्टी की इच्छा होना भी शामिल है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म '72 हूरें' कैसी है और इसके कलाकार कौन हैं?

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India
Topics mentioned in this article