सुबह की चाय के साथ बिस्कुट खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानिए क्या होते हैं नुकसान

अगर आप रोज चाय के साथ बिस्कुट खाएंगे तो आपकी सेहत आपसे नाराज हो सकती है. यहां जानिए चाय और बिस्कुट को रोज-रोज खाने पर सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: सुबह की चाय भारतीयों की पहली पसंद है. लोग अक्सर सुबह की पहली चाय तसल्ली से पीते हैं. अक्सर घरों में चाय के साथ बिस्कुट खाए जाते हैं. चाय के साथ बिस्कुट (Biscuits) की दोस्ती भारत में हर घर में पसंद की जाती है. बच्चे से लेकर बड़े और बूढ़े भी चाय और बिस्कुट शौक से खाते हैं. लेकिन, अगर आप रोज चाय के साथ बिस्कुट खाएंगे तो आपकी सेहत आपसे नाराज हो सकती है. जी हां, रोज चाय के साथ बिस्कुट खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जानिए चाय बिस्कुट किस तरह शरीर को प्रभावित करता है.

शहद या चीनी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा और कैसे खाएं इन्हें बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट 

चाय के साथ बिस्कुट खाने के नुकसान 

चाय में कैफीन होता है. बिस्कुट मीठा है और इसमें शुगर होता है. अगर रोज चाय के साथ बिस्कुट खाया जाएगा तो कैफीन और शुगर मिलकर शरीर की चर्बी बढ़ा सकते हैं. दरअसल बिस्कुट प्रोसेस्ड शुगर और गेंहू के आटे से बनाया जाता है. इसमें ढेर सारा सैचुरेटेड फैट भी होता है. बिस्कुट में पाई जाने वाली ये सभी चीजें ना केवल वजन बढ़ाती हैं बल्कि ये पेट के लिए भी ज्यादा अच्छी नहीं होती हैं. इनके लगातार सेवन से पेट संबंधी परेशानियां जैसे गैस और एसिडिटी हो सकती है. ऐसे में अगर आप सुबह की चाय के साथ रोज बिस्कुट का नाश्ता करेंगे तो आपकी सेहत का खराब होना तय ही है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि बिस्कुट को हल्का और कुरकुरा बनाने के लिए इसमें सोडियम मिलाया जाता है. अगर आपके शरीर में सुबह के समय खाली पेट सोडियम जाता है तो बीपी (Blood Pressure) हाई होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप रोज बिस्कुट खाते हैं तो हाई बीपी के साथ-साथ दिल संबंधी बीमारियां भी आपके शरीर को घेर सकती हैं. वहीं, बिस्कुट में पाया जाने वाला सुक्रालोज और एस्पार्टेम मेटाबॉलिज्म को सुस्त कर देता है जिससे पाचन संबंधी दिक्कतें खड़ी हो जाती हैं. बिस्कुट अक्सर मीठा होता है, शुगर और चाय की कैफीन साथ मिलकर जब पेट में जाते हैं तो कई तरह के सेहत संबंधी खतरे पैदा हो जाते हैं. इसलिए चाय के साथ बिस्किट खाएं लेकिन इसे रोज की आदत ना बनाएं. इसके साथ-साथ सुबह खाली पेट भी चाय और बिस्कुट नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article