रोजाना बाल धोने चाहिए या नहीं, जानिए हेयर वॉश के सही तरीके के बारे में यहां

Hair Wash: अक्सर ही लोग रोजाना बाल धोने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. किसी को लगता है कि रोज बाल धोने चाहिए तो कोई कई-कई दिनों तक बाल नहीं धोता है. ऐसे में यहां जानिए रोजाना बाल धोने के फायदे और नुकसान के बारे में.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Hair Care: रोजाना बाल धोना जरूरी है या नहीं यह व्यक्ति के बालों के प्रकार और जीवनशैली पर निर्भर करता है. बहुत से लोग रोजाना बाल धोते हैं तो ऐसे लोगों की गिनती भी कम नहीं है जो बालों को हफ्ते में एक या ज्यादा से ज्यादा 2 बार ही धोना (Hair Wash) पसंद करते हैं. लेकिन, क्या सचमुच बालों को रोजाना धोया जाना चाहिए? आइए जानते हैं बालों को रोजाना धोने पर बालों पर कैसा असर पड़ता है और बाल किस-किस तरह से प्रभावित हो सकते हैं. 

बालों पर इन 2 तरीकों से लगाना शुरू कर दिया तेल तो लंबे, घने और मोटे होने लगेंगे आपके केश 

रोजाना बाल धोने चाहिए या नहीं | Should You Wash Hair Daily Or Not 

रोजाना बाल धोए जाएं तो इससे बालों की नमी खत्म हो सकती है और बाल रूखे, उलझे हुए और फ्रिजी हो सकते हैं. 
रोज-रोज बाल धोने से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बालों के टूटने का खतरा बढ़ सकता है. 
रोजाना बाल धोने से बालों का रंग फीका पड़ सकता है. खासतौर से अगर आपने बालों पर कलर करवाया हुआ है तो कलर जल्दी हटने लगता है. 

किसे धोने चाहिए रोजाना बाल 

रोजाना बाल धोने से बालों में जमी धूल, मिट्टी और तेल को हटाया जा सकता है. जिन लोगों की स्कैल्प पर बिल्ड अप जमा हो या खुजली होती है तो रोजाना बाल धोने से इन दिक्कतों से निजात मिल सकती है. रोजाना बाल धोने से बालों के बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिल सकती है क्योंकि इससे बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह बढ़ता है. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो तो बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ने में मदद मिलती है. 

आखिर करना क्या चाहिए 

आपको बाल रोजाना धोने चाहिए या नहीं यह अपने बालों के प्रकार के हिसाब से तय करें. जरूरत से ज्यादा ऑयली Oily Hair) और गंदगी जमे बालों को रोजाना धोया जा सकता है. वहीं, बाल बहुत ज्यादा ड्राई हों तो रोजाना धुलने पर बालों का रूखापन बढ़ सकता है. इससे बाल उलझकर टूटते भी ज्यादा हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Mossad Female Agents Secret Mission पर कैसे करती हैं काम?
Topics mentioned in this article