Jackfruit in summer : गर्मी में कटहल खाना चाहिए या नहीं? जानिए फैक्ट

Kathal in summer : असल में कटहल का उत्पादन गर्म और ह्यूमिड वातावरण में होता है, जिसके चलते गर्मी में इसके सेवन से लोग हिचकिचाते हैं. आखिर इस सब्जी को लेकर संकोच सही है या गलत लेख में जवाब मिल जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
इसके सेवन से त्वचा (kathal for skin) पर चमक आती है.

Jackfruit facts : कटहल की सब्जी गर्मी में खाना चाहिए या नहीं, इसको लेकर मन में दुविधा होती है. क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है. असल में कटहल का उत्पादन गर्म और ह्यूमिड वातावरण में होता है, जिसके चलते इसके सेवन से लोग हिचकिचाते हैं, खासकर महिलाएं. उन्हें लगता है कि कटहल की गर्मी से चेहरे पर पिंपल निकल आएंगे और पेट का हाजमा भी बिगड़ सकता है. आज इस लेख में आपको स्पष्ट हो जाएगा की आपका कटहल (kathal myths) को लेकर ये सारे विचार किस हद तक सही हैं. 

दांतों के पीलेपन ने छीन ली होंठों से मु्स्कान तो अपनाएं ये देसी उपाय, मोती की तरह चमक जाएंगे Teeth

Advertisement

कटहल के पोषक तत्व

1- अगर हम कटहल के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन (vitamin), मिनरल (mineral), प्रोटीन (protein) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) विटामिन बी (vitamin b), राइबोफ्लेविन, थियामिन के साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर मौजूद होते हैं. ये सारे तत्व त्वचा और पेट की सेहत को बेहतर बनाने में सहयोग करते हैं.

2- तो इसके पोषक तत्वों के देखते हुए यह साफ है कि गर्मी में इसको खाने से शरीर में गर्मी नहीं पैदा होती है, बल्कि फायदा ही पहुंचेगा. तो आप निश्चिंत होकर इसे खाएं इस मौसम में भी.अब बात कर लेते हैं कटहल खाने से क्या क्या फायदे मिलते हैं.

  • कटहल खाने से हाजमा दुरुस्त होता है.
  • इसके सेवन से त्वचा (kathal for skin) पर चमक आती है.
  • कटहल दिल (kathal for heart disease) की भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • ब्लड शुगर (blood sugar) कंट्रोल रखने में भी कटहल सहयोग करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"मैं अहंकार नहीं रखती :" अपनी सफलता पर बोलते हुए प्रियंका चोपड़ा

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर Rahul Gandhi ने ये कहा | NDTV India