इस छोटे फल की पत्तियों और डंठल से कंट्रोल हो सकता है Sugar, डायबिटीज रोगियों के लिए औषधि से कम नहीं

Home remedy in blood sugar : एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप बढ़े शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
how to control blood sugar : शहतूत का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करता है. 

Mulberry benefits in Sugar : शुगर उन लाइलाज बीमारियो में से एक है जिसे केवल कंट्रोल किया जा सकता है, जड़ से खत्म नहीं. इसकी चपेट में एक बार कोई आ जाए तो फिर खान पान में कड़े परहेज करने पड़ते हैं. इस बीमारी में चीनी, आलू और चावल खाने की सख्त मनाही होती है. डायबिटीज पेशेंट को हर दिन शुगर कंट्रोल दवा खानी पड़ती है. इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी इसमें कारगर होते हैं. जिसमें से एक के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से आप बढ़े शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

Advertisement

शहतूत क्यों है ब्लड शुगर में फायदेमंद

शहतूत एक ऐसा फल है, जिसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज को नियंत्रित करने में पूरी मदद कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, आयरन, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सफेद शहतूत में पाए जाने वाले ये तत्व न सिर्फ ब्लड शुगर को बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. सफेद शहतूत जिसे अंग्रेजी में व्हाइट मलबेरी (White mulberry) कहते हैं इंसुलिन को रेग्युलेट करने में मदद करता है. 

रेस्टोरेंट में जा रहे हैं फैमिली डिनर पर तो इन 7 बातों का जरूर दीजिए ध्यान, कभी नहीं होगा पेट खराब

Advertisement

इसके अलावा यह कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है. इसका अर्क टाइप 2 डायबिटीज में 3 महीने तक पी लेते हैं, तो फिर यह आपके शुगर लेवल को झट से कंट्रोल कर सकता है. यह अर्क हीमोग्लोबिन A1C के लेवल को भी बैलेंस करता है, जो ब्लड शुगर स्पाइक की बड़ी वजह माना जाता है. 

Advertisement

 वहीं, आप खाली पेट शहतूत की डंठल का पाउडर बनाकर खाली पेट खाते हैं, तो फिर यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करेगा. शहतूत का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: 88 साल बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश, क्यों हुआ दिल्ली का ये हाल?
Topics mentioned in this article