अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकती है शैंपू की यह एक ट्रिक, बस बनाकर लगा लें यह पेस्ट

Dark Underarms: कई कारणों से अंडरआर्म्स में कालापन नजर आने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे बगलों का कालापन साफ करने में असरदार साबित हो सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dark Underarms Home Remedies: अंडरआर्म्स का कालापन शैंपू से किया जा सकता है साफ. 

Home Remedies: अक्सर लड़कियां काले अंडरआर्म्स की दिक्कत से परेशान रहती हैं. इसका एक बड़ा कारण अंडरआर्म्स पर अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी होता है. इसके अलावा पसीना और पिग्मेटेंशन भी अंडरआर्म्स के कालेपन (Dark Underarms) की वजह बनते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें अंडरआर्म्स के कालेपन को साफ करने का काम करती हैं. शैंपू (Shampoo) का भी यहां बताए तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा मिलता है. यहां जानिए शैंपू को कैसे लगाएं अंडरआर्म्स पर. 

आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 

डार्क अंडरआर्म्स के लिए शैंपू | Shampoo For Dark Underarms 

शैंपू से अंडरआर्म्स का कालापन साफ करने के लिए एक चम्मच टमाटर का पल्प, एक चम्मच कॉफी (Coffee), एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शैंपू, एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. अंडरआर्म्स का कालापन साफ होता नजर आता है. हफ्ते में 2 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे आप घुटनों या कोहनी को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आलू का रस 

काले अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए आलू का इस्तेमाल करके भी देखा जा सकता है. इसके लिए एक आलू को घिसकर निचोड़ें और उसके रस को कटोरी में निकाल लें. इस रस में रूई डुबोकर अंडरआर्म्स पर लगाकर आधे घंटे रखें और फिर धोकर साफ कर लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर असर दिखने लगेगा.

हल्दी आएगी काम 

एक चम्मच हल्दी (Turmeric) में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

लगाएं खीरे का रस 

खीरे के रस से त्वचा को विटामिन और खनिज मिलते हैं. इसके ब्लीचिंग गुण त्वचा साफ करते हैं और हाई वॉटर कंटेंट स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. बगलों में 20 मिनट तक खीरे का रस लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन पर चमक नजर आने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
BRICS Summit में हिस्सा लेने Russia जाएंगे PM Modi, Vladimir Putin ने दिया है न्योता
Topics mentioned in this article