आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए आप चीनी की जगह इस मीठी चीज को मिलाएं, स्वाद हो जाएगा दोगुना

Honey ke labh : आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए लोग अकसर चीनी (sugar benefits) का इस्तेमाल करते हैं जबकि मिठास के लिए आप शहद भी डाल सकती हैं. ये सेहत के लिए होता है बहुत लाभकारी.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मेंटेन करने का काम करता है. इसके सेवन से संक्रमित बीमारियां आपसे दूर रहती हैं.

Recipe of amla : ठंड के मौसम में आंवले का मुरब्बा लोग खूब बनाते हैं क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करता है. इसके विटामिन सी (Vitamin c) गुण आपके स्किन (skin) और बाल (hair) के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसको बनाने के लिए लोग अक्सर चीनी (sugar benefits) का इस्तेमाल करते हैं जबकि मिठास के लिए आप शहद (honey ke labh) का भी डाल सकती हैं. ये सेहत के लिए होता है बहुत लाभकारी.

आंवले के मुरब्बे में शहद मिलाने के फायदे

  • आपको बता दें कि अगर आप आंवले में शहद मिलाकर खाती हैं तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने का काम करेगा. 

  • यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मेंटेन करने का काम करता है. इसके सेवन से संक्रमित बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. सर्दी जुकाम तो कोसों दूर रहता है.

  • आंवले को खाने से पाचन क्रिया भी मजबूत होती है. अगर आपका पेट खराब रहता है तो इसको खाना शुरू कर दीजिए कुछ दिनों में आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत हो जाएगा.

  • गले की खराश के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद होता है. इसको खाने से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन भी कम होती हैं. यह आपकी स्किन को चमकदार बनाए रखने का काम करता है.


 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article