सरसों तेल में लहसुन मिलाकर लगाते हैं तो दूर होंगी ये 5 परेशानियां, औषधि की तरह करता है काम

सरसों तेल में विटामिन्स, फैटी एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. वहीं, लहसुन में विटामिन्स, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, सल्फ्यूरिक एसिड, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Sarson tel me kya milakar lagayen : सरसों का तेल और लहसुन किचन में आसानी से मिल जाएगा. ये दोनों सामग्रियां ऐसी हैं जो आप रोजाना भोजन तैयार करने में इस्तेमाल होता है. ये आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है इसे शरीर पर लगाने के कितने फायदे हो सकते हैं? जी हां, आप इन्हें बॉडी पर अप्लाई करते हैं तो ये औषधि की तरह काम कर सकते हैं. क्योंकि सरसों तेल में विटामिन्स, फैटी एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. वहीं, लहसुन में विटामिन्स, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, सल्फ्यूरिक एसिड, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

ऑफिस जॉब की वजह से बढ़ गया है वजन? बस दिन में 10 मिनट करें ये योग, 1 महीने में कम हो सकता है वजन

लहसुन और सरसों तेल का मिक्सचर का फायदा

सरसों तेल में लहसुन मिलाकर शरीर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे थकान दूर होती है और आप एनर्जेटिक फील करते हैं. 

Advertisement

वहीं, आप इस तेल से मालिश करते हैं, तो फिर आपके जोड़ों का दर्द और सूजन भी कम होगा. इससे मालिश करने से गठिया दर्द से राहत मिल सकती है. क्योंकि इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

सर्दी जुकाम की परेशानी से राहत दिलाने में भी यह प्रभावी साबित होता है. इसका मिक्सचर शरीर में गर्माहट पैदा करता है. यह बंद नाक को खोलने का काम करता है. इससे आपको सांस लेने में होने वाली दिक्कत से निजात मिलती है. लहसुन में एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं. 

Advertisement

दांत के दर्द से भी राहत पहुंचाने का काम करता है. इससे मसूड़ों में दर्द की परेशानी कम होती है. यह सूजन को भी कम करता है. बस आप इसका पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर अप्लाई करिए, इससे लाभ मिल सकता है. 

Advertisement

यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. जिससे त्वचा में निखार आता है. इसमें मौजूद गुण त्वचा के संक्रमण को दूर करता है और चेहरे को मॉइश्चराइज करता है. इससे खुजली की परेशानी दूर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Mumbai: Baba Siddique को Police ने दी सलामी
Topics mentioned in this article