क्या आपके सफेद जूते बहुत ज्यादा गंदे हो गए हैं, तो फिर आप इस तरीके से धोइए वॉशिंग मशीन में

How to clean shoes : बता दें कि वॉशिंग मशीन में चमड़े के जूते,  हील्स, या बूट न धोएं बल्कि इन्हें हाथ से धोना ही बेहतर होता है.  तो चलिए आपको बताते हैं वॉशिंग मशीन कौन से शूज धोने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Shoes washing in machine : वॉशिंग मशीन में जूते धोने से आपका समय और मेहनत बच सकती है, साथ ही आप अपने पसंदीदा स्नीकर्स को साफ और पहनने के लिए तैयार रख सकते हैं. लेकिन वॉशिंग मशीन में इसे कैसे धोना है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए. नहीं तो फिर जूते की क्वालिटी खराब हो सकती है. बता दें कि वॉशिंग मशीन में चमड़े के जूते,  हील्स, या बूट न धोएं बल्कि हाथ से धोएं.  तो चलिए आपको बताते हैं वॉशिंग मशीन में स्नीकर्स और स्पोर्ट शूज की क्लीनिंग कैसे करें.  

नारियल तेल में इन चीजों को मिक्स करके लगाने से बाल की लंबाई और मजबूती हो सकती है दोगुनी

वॉशिंग मशीन में जूतों को कैसे धोएं | How to wash shoes in a washing machine

लेस और इनसोल हटा दीजिए

यदि संभव हो तो लेस और इनसोल को हटा दें. इससे ये हिस्से धोने के दौरान ढीले होने या उलझने से बचेंगे. जूतों में जमी गंदगी को ब्रश से हटाने की कोशिश करें. केवल वही गंदगी छोड़ें जिसे आप जूतों से पूरी तरह से नहीं हटा सकते, ताकि धुलाई को जितना संभव हो सके उतना आसान बनाया जा सके.

शू बैग में रखकर करें वॉश

अपने जूतों को एक खास बैग में रखें. बिना स्पिन के शॉर्ट वॉश प्रोग्राम चुनें. जूते जितने कम समय वॉशिंग मशीन में रहेंगे, उतना ही ठीक रहेगा.

धूप में सुखाएं

ज्यादा देर वॉशिंग मशीन नें रहने से क्वालिटी खराब हो सकती है. फिर आप इन्हें ड्रायर में जूतों को पूरी तरह सूखने दें. यदि संभव हो तो, उन्हें धूप में बाहर सुखाना चाहिए.

इनसोल को हाथ से धोएं

हमारा सुझाव है कि आप लेस को अपने कपड़े धोने के साथ धोएं, यदि आप इसे स्पोर्ट्स शूज़ के साथ धोना चाहते हैं, तो उन्हें किसी दूसरे बैग में रखना सबसे अच्छा है. जबकि इनसोल को हमेशा हाथ से धोना बेहतर होता है. 

Advertisement

यह नुस्खा भी करें ट्राई

गरम पानी और डिशवॉश

बस एक कप गरम पानी में एक चम्मच डिशवॉश को मिला लीजिए. इसके बाद कपड़े या टूथब्रश के मदद से जूते को रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए. जब सारे दाग निकल आएं तो फिर साफ पानी से धोकर खुली हवा में जूते को सूखा दीजिए.और एक जरूरी बात यह नुस्खा हर तरह के जूते की गंदगी निकाल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Topics mentioned in this article