Weight loss food : चावल और रोटी में से कौन सा फूड है वेट लॉस के लिए बेस्ट, जानिए

Fat burner : आज इस लेख में हम आपके इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे. तो चलिए सबसे पहले इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बात करे लेते हैं, इसके बाद आपको खुद स्पष्ट हो जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
चावल में फैट (fat) और फाइबर (fiber) एक सीमित मात्रा में पाया जाता है.

Weight loss food : जब भी वजन घटाने (weight loss) के लिए लोग डाइट प्लान (diet plans) बनाते हैं, तो उसमें से चावल (rice) को हटाकर रोटी (roti) को शामिल कर लेते हैं. क्या सच में चावल मोटापे (obesity) का कारण होता है. आज इस लेख में हम आपके इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे. तो चलिए सबसे पहले इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बात करे लेते हैं, इसके बाद आपको खुद स्पष्ट हो जाएगा.

शरीर की चर्बी हो रही है कंट्रोल से बाहर, खाली पेट रोज खाएं काली मिर्च, 15 दिन में फैट का गलना होगा शुरू

चावल के पोषक तत्व

  • चावल के पोषक तत्वों (nutrients) की बात करें, तो इनमें कैलोरी (calorie) के साथ मैंगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, थायमिन और नियासिन (vitamin b3) पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि चावल में फैट (fat) और फाइबर (fiber) एक सीमित मात्रा में पाया जाता है.

रोटी के पोषक तत्व

  • विटमिन-बी, विटमिन-ई, आयोडीन, जिंक, मैग्नीज, कॉपर, सीलिकॉन, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे जरूर तत्व भी मिलते हैं. 

  • तो आपको बता दें कि रोटी या फिर चावल दोनों में से आप किसी का भी सेवन जरूरत से ज्यादा करेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा ही. इसलिए रोटी या चावल जो भी खाएं एक सीमित मात्रा में मोटापा नहीं बढ़ेगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Featured Video Of The Day
Mahua Moitra Controversy: TMC सांसद Mahua Moitra की बढ़ी मुश्किलें, NCW प्रमुख पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर Case दर्ज
Topics mentioned in this article