काले चने को खाने का यह तरीका आपकी सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद, शरीर से बीमारियां रहेंगी दूर

इसमें मौजूद पोषक तत्व, जैसे-- प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर , मिनरल, आयरन आपकी सेहत में मददगार साबित होते हैं. लेकिन आपको इसे खाने का सही तरीका पता होगा तो इसके लाभ दोगुना (kala chana khane ke fayade) हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
U

Right way to eat black gram : काला चना हमारी सेहत के लिए कितना लाभकारी है यह हम सभी को पता है. इसको खाने से आपका शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन (protein), विटामिन (vitamin), कैल्शियम (calcium), फाइबर , मिनरल (mineral), आयरन (iron) आपकी सेहत में मददगार साबित होते हैं. लेकिन आपको इसे खाने का सही तरीका पता होगा तो इसके लाभ दोगुना (kala chana khane ke fayade) मिल सकते है, तो आइए जानते हैं कैसे खाना चाहिए काला चना....

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए आंवले का जूस, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

काले चने खाने का सही तरीका - The right way to eat black chickpeas

- आप काले चने को भिगोकर खा सकते हैं. यह सबसे अच्छा तरीका होता है इसके लाभ पाने का. आप सुबह में इसका सेवन खाली पेट करते हैं, तो इसके फायदा ज्यादा हो सकता है, इससे आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे. 

- इसको खाने से आपके शरीर में आय़रन की कमी दूर होती है. जो लोग एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें तो खासतौर से डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए. 

सोच समझकर खाएं दही, इन बीमारियों में 1 चम्मच दही है स्लो प्वाइजन

- यह आपके वजन को भी कम करने का काम करता है. जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उनके लिए काले चने का सेवन रामबाण तरीका हो सकता है. इससे आपका कोलेस्ट्रोल और वजन दोनों ही अंडर कंट्रोल रहता है. यह आपकी स्किन (Skin glowing) को भी निखारने का काम करता है. 

- यह चना आपकी पेट की सेहत के लिए भी रामबाण साबित होता है. इससे दिन की शुरूआत करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है साथ ही दिल से जुड़ी परेशानियों (heart disease) से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Iran Conflict | America इस युद्ध में इजराइल के साथ खड़ा है: White House | Iran Attacks Israel
Topics mentioned in this article