चेहरे पर इस तरह लगा लिया चावल का पानी तो त्वचा की चमक हो जाएगी देखने लायक, कमाल का नुस्खा है यह 

स्किन केयर में चावल का पानी कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. लेकिन, चावल का पानी बनाते कैसे हैं और इसे कैसे सही तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है, यह जानिए यहां. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
त्वचा को चावल के पानी से कई फायदे मिलते हैं.

Skin Care: कोरिया को ब्यूटी हब कहा जाता है जिसकी एक वजह कोरियाई प्रोडक्ट्स की बाजार में भरमार है. अगर आप भी कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि एक इंग्रीडिएंट अनेक कोरियन प्रोडक्ट्स में देखने को मिल जाता है. यह प्रोडक्ट है चावल. चेहरे पर कई अलग-अलग तरह से चावल को लगाया जा सकता है और एक बेहद ही आसान और इफेक्टिव तरीका है चावल के पानी (Rice Water) का स्किन केयर में इस्तेमाल करना. चावल का पानी एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इससे त्वचा को कसावट मिलती है, स्किन को चमक प्रदान करने में चावल के पानी का असर नजर आता है, दाग-धब्बे कम होने लगते हैं, झाइयां हल्की पड़ती हैं, एक्सेस ऑयल हटता है और सनबर्न की दिक्कत दूर होती है सो अलग. ऐसे में यहां जानिए चावल के पानी को बनाने की विधि और इसे चेहरे पर लगाने के सही तरीके के बारे में. 

पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो डाइटीशियन के बताए कुछ टिप्स आएंगे आपके काम, ब्लोटिंग से मिल जाएगी राहत 

त्वचा के लिए चावल का पानी | Rice Water For Skin

चावल का पानी बनाने का पहला तरीका है कि चावल को कुछ देर तक भिगोकर रखा जाए. इसके लिए आप 2 से 3 कप पानी में एक कप चावल को आधा घंटा भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद चावल से पानी को अलग करके निकाल लें और बस इस्तेमाल के लिए तैयार है चावल का पानी. 

Advertisement

चावल को उबालकर भी इसका पानी तैयार किया जा सकता है. इसके लिए एक कप चावल में 2 कप पानी डालकर पका लें. चावल पक जाने के बाद एक्स्ट्रा पानी को अलग निकालकर रख लें. 

Advertisement

तीसरा तरीका है चावल को फर्मेंट करके इसका पानी तैयार करना. इसके लिए तीन कप पानी में 100 ग्राम तक चावल (Rice) लें और 1-2 दिनों के लिए चावल को किसी टाइट कंटेनर में भीगे रहने दें. 2 दिनों बाद चावल को छानकर पानी को अलग करें. 

Advertisement

चेहरे पर इस चावल के पानी को लगाने का एक तरीका है कि इसे जस का तस ही लगा लिया जाए. आप उंगलियों या रूई की मदद से चावल के पानी को चेहरे पर लगा सकते हैं. यह सबसे आसान तरीका है. इसके अलावा आप चावल के पानी का टोनर (Rice Water Toner) बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. टोनर बनाने के लिए एक शीशी चावल के पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस तैयार टोनर को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद बाकी क्रीम व प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो इस टोनर को चेहरे पर लगाने के 10 मिनट बाद धोकर हटा भी सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना
Topics mentioned in this article