वॉटरप्रूफ मस्कारा छुड़ाने का सही तरीका बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसानी से साफ हो जाती हैं आंखें 

वॉटरप्रूफ मस्कारा सही तरह से ना छुड़ाया जाए तो आंखों में जलन होने लगती है. ऐसे में स्किन डॉक्टर से जानिए किस तरह मस्कारा छुड़ाना चाहिए. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस तरह आसानी से हट जाएगा मस्कारा. 

Beauty Hacks: आई मेकअप करते हुए मस्कारा लगाया जाता है. ज्यादातर लड़कियां आंखों पर वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट्स लगाना ही पसंद करती हैं क्योंकि आंखें आमतौर पर गीली हो जाती हैं या बहुत सी लड़कियों की बार-बार आंखें छूने की आदत होती है जिससे साधारण मस्कारा आसानी से हट जाता है. अगर मस्कारा वॉटरप्रूफ नहीं होगा तो आंखों पर फैल सकता है और आंखे काली नजर आने लगती हैं. लेकिन, वॉटरप्रूफ मस्कारा (Waterproof Mascara) के साथ एक दिक्कत आती है कि इसे छुड़ाना आसान नहीं होता. वॉटरप्रूफ होने की वजह से यह मस्कारा पानी से नहीं हटता. अगर पल्कों को रगड़ते हुए मस्कारा हटाने की कोशिश की जाए तो इससे आंखों में जलन होने लगती है और आंखों को कई और तरह के नुकसान हो सकते हैं सो अलग. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. बंसारी दावड़ा बता रही हैं मस्कारा हटाने का सही तरीका. इस वीडियो को डर्मेटोलॉजिस्ट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. आप भी सीख लीजिए वॉटरप्रूफ मस्कारा कैसे हटाना चाहिए. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए अलग-अलग रंग की शिमला मिर्च खाने के फायदे, जानिए डाइट में किसे करना चाहिए शामिल 

वॉटरप्रूफ मस्कारा कैसे हटाएं | How To Remove Waterproof Mascara 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि वॉटरप्रूफ मस्कारा हटाने की शुरूआत मस्कारा ब्रेक करने से होती है. सबसे पहले माइसेलर वॉटर को रूई में लेकर आंखों पर रखें जिससे मस्कारा हटने लगे. इसके बाद एकदम हल्के हाथों से मस्कारा पोंछें. अगर अब भी मस्कारा आंखों पर लगा रह गया है तो नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाकर पलकों से मस्कारा हटाने की कोशिश करें. आंखे बिना घिसे ही एकदम साफ हो जाएंगी. इतना करने के बाद आंखें एकदम साफ हो जाती हैं, अगर ना हों तो हल्के गर्म पानी से आंखे साफ कर लें. 

Advertisement
ये टिप्स भी आएंगे काम 

कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करके भी मस्कारा हटाने की कोशिश की जा सकती है. वॉटरप्रूफ मस्कारा जिद्दी होता है और जल्दी हटता नहीं है, ऐसे में सबसे पहले चेहरे को क्लेंजर से धो लें. इसके बाद आंखों पर कोल्ड क्रीम लगाएं और हल्के हाथों से मलें. इससे मस्कारा हटने लगता है. अब किसी कपड़े को गीला करके आंखों को पोंछें. वॉटरप्रूफ मस्कारा हट जाएगा. 

Advertisement

मेकअप रिमूवर में रूई को डुबोकर आंखों को साफ कर सकते हैं. अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है जोजोबा ऑयल और विच हेजल को साथ मिलाकर रूई में डालें और फिर आंखों को साफ करें. 

Advertisement

वॉटरप्रूफ मस्कारा रोजाना इस्तेमाल करने पर यह पल्कों के बालों को ड्राई कर सकता है. ऐसे में रोजाना वॉटरप्रूफ मस्कारा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. अगर आपको रोजाना मस्कारा लगाना पसंद है तो कोशिश करनी चाहिए कि आप साधारण मस्कारा लगाएं और कभी-कभी वॉटरप्रूफ मस्कारा लगा लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article