कब, कहां और किस तरह छेदने चाहिए बच्चे के कान, डॉक्टर ने दी माता-पिता को यह सलाह

अगर आप भी छोटी उम्र में ही बच्चे के कान छेदना चाहते हैं तो डॉक्टर से जानिए कानों को छेदने की सही उम्र क्या होती है और किस तरह कानों में छेद करवाने चाहिए. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डॉक्टर से जानिए बच्चे के कान छेदने का सही तरीका. 

Parenting Tips: अक्सर ही माता-पिता बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद ही उसके कान छेद देना चाहते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि बच्चे के कान बेहद नाजुक होते हैं और बच्चों को कान छेदने पर बड़ों से कम दर्द होता है. लेकिन, जन्म के तुरंत बाद ही कान छेदना (Ear Piercing) सही नहीं माना जाता है. वहीं, अगर कान सही तरह से ना छिदवाए जाएं तो दिक्कत हो सकती है. इयर इंफेक्शन का खतरा तो रहता ही है, साथ ही सही तरह से कान ना छेदने पर कान के छेद को बंद करवाना पड़ सकता है और फिर दोबारा से कान छेदने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. ऐसे में पीडियाट्रिशन डॉ. पवन भरत मांडविया बता रहे हैं कि किस तरह से, किस उम्र में और कैसे बच्चों के कान छेदने चाहिए. 

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 

बच्चे के कान छेदने की सही उम्र | Right Age Of Piercing Baby's Ears 

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डॉ. पवन ने वीडियो को शेयर करके बताया है कि बच्चे के कान छेदने का सही तरीका क्या है. डॉ. पवन का कहना है कि जब बच्चा 4 महीने का हो और उसे डीपीटी के तीनों टीके लग चुके हों तब उसके कानों में छेद करवाए जा सकते हैं. बच्चे के कानों में छेद किसी सुनार से करवाया जा सकता है लेकिन स्किन डॉक्टर से कान छिदवाना ज्यादा हाइजीनिक होता है. 

Advertisement

अब बात आती है कि किस तरह बच्चे के कान में छेद करवाना चाहिए, इसपर डॉक्टर का कहना है कि ट्रेडिशनल मेथड या फिर गनशॉट मेथड (Gunshot Method) से भी कान छिदवाए जा सकते हैं. दोनों में से कोई भी तरीका चुन सकते हैं लेकिन गनशॉट मेथड से दर्द कम होता है. 

Advertisement

बच्चे के कान छिदवाने का बेस्ट समय डॉक्टर ने बच्चे को नहलाने के बाद का बताया है. नहाने के बाद जब बच्चा रिलैक्स्ड हो जाए उस समय उसके कानों में छेद करवा सकते हैं. कान में छेद करवाने के लिए बच्चे को कैसे तैयार करें, इसके लिए डॉक्टर की सलाह है कि बच्चे को दूध पिलाने के बाद लेकर जाए जिससे बच्चा रिलैक्स्ड रहे और चिड़चिड़ा ना हो. 

Advertisement
Advertisement
कान छिदवाने के बाद क्या करें 

डॉक्टर का कहना है कि बच्चे के कान छिदवाने के बाद उसे 2 से 3 दिन तक नहलाना नहीं है. आप शरीर को किसी गीले स्पोंज या कपड़े से साफ कर सकते हैं. बच्चे के कानों में सोने या चांदी की बालियां (Earrings) डाली जा सकती हैं. इसके अलावा बच्चे का ध्यान कान के छेद से हटवाने के लिए आप बच्चे को पेसिफायर दे सकते हैं या किसी और एक्टिविटी से उसका ध्यान भटका सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article