क्या चावल का पानी सचमुच बालों के लिए होता है अच्छा, जानिए Rice Water बनाने और लगाने का सही तरीका

Rice Water For Hair: अक्सर बालों की दिक्कतें दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन चावल का पानी सबसे अलग साबित होता है.

क्या चावल का पानी सचमुच बालों के लिए होता है अच्छा, जानिए Rice Water बनाने और लगाने का सही तरीका

Chawal Ka Pani: बालों पर कैसा असर दिखाता है चावल का पानी, जानिए यहां. 

खास बातें

  • हुयांगुलुओ याओ गांव की महिलाएं भी लगाती हैं चावल का पानी.
  • कमर तक लंबे हैं इन महिलाओं के बाल.
  • चावल का पानी बनाने के हैं कई तरीके.

Hair Care: कोरियाई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में आपने अक्सर ही चावल के पानी का इस्तेमाल देखा होगा. इसे बहुत से लोग चेहरे पर भी लगाते हैं और बहुत से बालों को घना और मुलायम बनाने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या सचमुच चावल का पानी (Rice Water) असरदार है? चावल का पानी स्टार्च वाला पानी होता है जो चावल को धोने, भिगोकर रखने और उबालने पर निकलता है. इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी6, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैंग्नीज, मैग्नीशियम और अन्य तत्व पाए जाते हैं. इसमें कुछ हद तक पौटेशियम, आयोडीन, जिंक और फाइबर भी पाया जाता है. जानिए चावल के पानी के बालों पर फायदे, प्रभाव, इस पानी को बनाने की विधि और इसके इस्तेमाल के बारे में. 

कब्ज से हालत हमेशा रहती है खराब तो ये 3 योगासन कर लें आज ही, Constipation से मिल जाएगी राहत  

बालों के लिए चावल का पानी | Rice Water For Hair 

बालों पर चावल का पानी लगाने के कई फायदे देखे जाते हैं. यह हेयर क्यूटिकल्स को बेहतर करता है, इसके इस्तमेाल से बालों की चमक (Hair Shine) बढ़ती है और साथ ही यह स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है. यही कारण है कि इसे अनेक हेयर केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता है. चावल के पानी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. यह पानी बालों को मजबूती देता है जिससे बालों का लगातार झड़ना भी रुकता है. इस इको-फ्रेंडली हेयर केयर को चीन में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है और चीन की हुयांगुलुओ याओ गांव की महिलाओं के बाल फंर्मेंटेड राइस वॉटर से धोने पर ही घुटनों से नीचे तक लंबे हुए हैं. ऐसे में आप भी इस चावल के पानी के फायदे उठा सकती हैं और घुटनों तक ना सही लेकिन कमर तक बाल जरूर बढ़ा सकती हैं. 

evbiojs8

चावल का पानी बनाने का तरीका 

चावल के पानी को बनाने के कई तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप चावल उबालकर इस पानी को बनाएं. इसके लिए आधा कप चावल लें और उसमें 2 गिलास पानी मिला लें. अब इस चावल को पकाएं और पक जाने के बाद चावल छानकर बचा हुआ पानी किसी बर्तन में डाल लें. आप चाहें तो थोड़े ज्यादा पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. 

दूसरा तरीका है चावल को भिगोकर चावल का पानी तैयार करना. इसके लिए एक कप चावल को अच्छे से धोकर इसमें 2 से 3 गिलास पानी डालें और भिगोने के लिए रख दें. अब आधे घंटे बाद चावल को छानकर पानी अलग कर लें. 

j7n52hfo

फर्मेंटेड राइस वॉटर (Fermented Rice Water) बनाने के लिए 2 कप चावल लें और उसमें दोगुनी मात्रा में पानी मिला लें. इसे 20 से 30 मिनट भिगोकर रखने के बाद पानी अलग करके किसी बोतल में भर लें. इस बोतल एक पूरा दिन बंद करके अंधेरे वाली जगह पर रख दें. बस तैयार है आपका फर्मेंटेड राइस वॉटर. 

चावल के पानी को आप सिर धोने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसे टोनर की तरह सिर पर छिलकर आधे घंटे रखकर बाल धो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्लिन में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा ने बिताए खास पल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com