सेहत के लिए रामबाण हैं केले के पत्ते, आपको नहीं पता होंगे ये 5 फायदे 

केले का पत्ता हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. कृषि में केले के पत्तों का उपयोग खाद बनाने में किया जाता है जोकि मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने में सहायक होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
केले के पत्तों में विटामिन सी भी पाया जाता है.

Banana Leaves Benefits: केले के पत्तों का वयापक रूप से एशिया में उपयोग किया जाता है. भारत में केले के पत्तों का शुभ कार्यों में विशेष महत्व है. इसका उपयोग विभिन्न समारोहों में भोजन परोसने या अनुष्ठान करने के लिए एक थाली के रूप में किया जाता है. इन पत्तों पर खाना खाने से पाचन तंत्र सही रहता है. असल में केले के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल समस्याओं से बचाते हैं. इसके अलावा यह पर्यावरण के अनुकूल होते हैं जो आसानी से मिट्टी में घुल जाते हैं. ऐसे कई और फायदे हैं केले के पत्तों के जिसके बारे में आपको लेख में आगे बताया जा रहा है.

Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है गेहूं की ये किस्म, जानिए कैसे करते हैं इसका सेवन

केले के पत्ते के 5 फायदे | 5 Benefits of Banana Leaves

इम्यून सिस्टम करे मजबूत - केले के पत्तों में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

पाचन रखे ठीक - केले के पत्तों पर खाना खाने से इसमें मौजूद प्राकृतिक एंजाइंस भोजन को पचाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में मददगार होते हैं. 

Advertisement

त्वचा को निखारे - केले के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को बैक्टीरियल समस्याओं से बचाते हैं. केले के पत्तों को घाव और चोट वाली जगह पर लगाने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. 

Advertisement

आंखों के लिए अच्छा - केले के पत्तों में विटामिन ए होता है, जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. 

Advertisement

पारंपरिक उपयोग - आपको बता दें कि पहले के समय में केले के पत्तों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता था. भारतीये सांस्कृति में केले के पत्तों का उपयोग विभिन्न जगहों पर किया जाता है, जैसे पूजा के लिए और घरों को सजाने के लिए आदि.

Advertisement

प्रस्तुति - शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात
Topics mentioned in this article