Diabetes में इस एक पौधे की पत्तियों के मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें कौन सी है ये हरी औषधि

Diabtese Sugar Reduction: क्या आप जानते हैं इस एक पौधे के पत्ते डायबिटीज में किसी वरदान से कम साबित नहीं होते. जानिए किस पौधे के पत्ते कहलाते हैं Suger distroying herb.

Advertisement
Read Time: 14 mins
Diabetes से पीड़ित व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये पत्ते.

Home Remedies: डायबिटीज को मधुमेह भी कहते हैं. यह एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे सामान्य होती जा रही है. इस बीमारी की चपेट में ज़्यादातर 20 से 70 साल के बीच की उम्र के लोग आते हैं. शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल्स के चलते डायबिटीज की बीमारी होती है. डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों को अपना ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और उससे भी ज्यादा खान-पान ख्याल रखना होता है. आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार एक ऐसी जड़ी-बूटी, सामान्य भाषा में कहें तो एक ऐसे पौधे की पत्तियां हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होती. इस पौधे का नाम है गुड़मार. 


गुड़मार (Gurmar) का पौधा अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और भारत के कई इलाकों में पाया जाता है. इसे सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह एक ऐसा पौधा है जो खांसी, एलर्जी, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं पर भी अच्छा असर दिखाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये इसलिए अच्छा है क्योंकि इस पौधे की पत्तियों को शुगर नष्ट करने वाली जड़ी-बूटी (Suger distroying herb) भी कहते हैं. 


डायबिटीज के मरीजों (Diabetic) को गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने लगती है. गुड़मार के पत्तों का पाउडर बना लें और एक गिलास पानी के साथ लंच और डिनर के एक घंटे बाद खा लें. इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स भी ठीक से एब्जॉर्ब होंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

'गंगूबाई काठियावाड़ी' में आलिया के परफॉर्मेंस पर मुझे गर्व है' : रणबीर कपूर

Featured Video Of The Day
हाथरस भगदड़ हादसे में दो और लोगों की गिरफ़्तारी, अब तक कुल 11 गिरफ़्तारियां
Topics mentioned in this article