कच्ची हल्दी की सब्जी क्या आपने खाई है, खांसी जुकाम को रखती है दूर, होते हैं इसके कई फायदे

Haldi and desi ghee benefits : हम कच्ची हल्दी से तैयार सब्जी के बारे में बताने वाले हैं साल के 2 महीने ही मिलती है. यह सब्जी देसी घी से तैयार की जाती है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
H

Kachhi haldi sabji : भारतीय भोजन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है हल्दी. चाहे सब्जी हो या दाल बिना इसके स्वाद और रंग नहीं आता है. यह स्वाद और रंग के साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके औषधि गुण हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जिससे बीमारियां दूर रहती हैं. अब तक आप इसे मसाले के रूप में ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं लेकिन, आज हम आपको यहां पर इसकी सब्जी बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं. हम कच्ची हल्दी से तैयार सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जो साल के 2 महीने ही मिलती है. यह सब्जी देसी घी से तैयार की जाती है. 

कहीं आपका खाया-पिया आंतों में सड़ तो नहीं रहा, समय रहते दीजिए ध्यान, नहीं तो पड़ सकते हैं गंभीर बीमार

देसी घी और हल्दी सब्जी

- आपको बता दें कि कच्ची हल्दी अरबी जैसी दिखती है. इसकी सब्जी खाने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण त्वचा से संबंधित रोगों को जड़ से समाप्त कर देते हैं.

- आपको बता दें कि यह सब्जी देसी घी में तैयार होती है जिसके कारण इसके फायदे और स्वाद दोनों ही चार गुना बढ़ जाते हैं. इसकी तासीर बहुत गरम होती है इसलिए, इसको सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. 

- सर्दी जुकाम और बुखार में तो यह सब्जी रामबाण है. इसके अलावा यह आपकी स्किन को भी चमकदार बनाने का काम करती है. तो अब से आपको जब भी कोल्ड कफ महसूस हो तो इस सब्जी को बनाकर सर्दियों में खा सकते हैं.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Porn Star Riya Barde पर बड़ा खुलासा, हिंदू नहीं मुस्लिम हैं पोर्न स्टार रिया...Bangladesh से निकला बड़ा कनेक्शन
Topics mentioned in this article