विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

कच्चा पपीता खाने के होते हैं गजब के फायदे, इन बीमारियों में करते हैं रामबाण की तरह काम 

Vitamin c food : इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम से लेकर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कच्चा पपीता खाने का फायदा. 

Read Time: 3 mins
कच्चा पपीता खाने के होते हैं गजब के फायदे, इन बीमारियों में करते हैं रामबाण की तरह काम 
पपीते के फूल में भी कई पोषक तत्व होते हैं जिसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

Raw papaya benefits : हमने अब तक कई आर्टिकल में पके पपीते के फायदों के बारे में बताया है जबकि कच्चे पपीते का सेवन भी उतना ही लाभकारी होता है. सबसे पहले तो आपको इसके पोषक तत्वों के बारे में बताने वाले हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम से लेकर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कच्चा पपीता खाने का फायदा. सेब से बने इस विंटर फेस मास्क से चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार, यहां जानिए बनाने का तरीका

कच्चा पपीता खाने के फायदे

- कच्चा पपीता खाने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. यह आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे आपकी आई साइट मजबूत होती है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. कच्चा पपीता खाने से मल त्याग करने में आसानी होती है. आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. 

- इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होती है. इसके खाने से शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकलकर बाहर आते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में बहुत काम आता है. यह आपके चेहरे पर आने वाले दाग धब्बे मुंहासे को रोकता है. 

- पपीते के फूल में भी कई पोषक तत्व होते हैं जिसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके फूल से जूस, सूप और सलाद बना सकते हैं. इसे लहसुन के साथ फ्राई करके भी खा सकते हैं. इसके सेवन से सर्दी खांसी गले के संक्रमण में लाभ मिलता है. यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने में लाभकारी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में हो नन्हे मुन्ने बालक का जन्म तो उन्हें दें भगवान शिव से प्रेरित ये 10 नाम
कच्चा पपीता खाने के होते हैं गजब के फायदे, इन बीमारियों में करते हैं रामबाण की तरह काम 
Rosemary In Cooking: खाने का जायका पूरा बदल देगा रोजमेरी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
Next Article
Rosemary In Cooking: खाने का जायका पूरा बदल देगा रोजमेरी, इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;