Protein Day 2023: आज है प्रोटीन दिवस, ये 5 प्रोटीन की चीजें खाने में करें शामिल, हमेशा रहेंगे फिट 

Protein Day: शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है प्रोटीन. सेहत को दुरुस्त करने के लिए प्रोटीनयुक्त खानपान है बेहद जरूरी. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Protein Rich Foods: प्रोटीन से भरपूर फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा. 

Protein Day 2023: हर साल 27 फरवरी के दिन अंतर्राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस मनाया जाता है. भारत आज के दिन को 2020 से राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस (National Protein Day) के रूप में मना रहा है. इस दिन की शुरुआत 'प्रोटीन का अधिकार' पहल से की गई जिसका मकसद था भारतीय परिवारों को प्रोटीन की जरूरत से वाकिफ कराना. प्रोटीन दिवस पर प्रोटीन को लेकर जागरूकता, जरूरत और सेहत के लिए किस तरह प्रोटीन का सेवन किया जाए इसपर बातचीत होती है. साथ ही, सेहत के लिए प्रोटीन की हर उम्र के व्यक्ति के लिए आवश्यकता पर जोर दिया जाता है. 
यहां ऐसे कुछ प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें आसानी से खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 


प्रोटीन से भरपूर चीजें | Protein Rich Foods 


प्रोटीन शरीर के मसल्स ग्रोथ और रिपेयर के लिए आवश्यक है. यह फिजीकल एक्टिवटी को बढ़ाता है. इम्यून फंक्शन को बेहतर करने और इंफेक्शंस से लड़ने में भी प्रोटीन सहायक साबित होता है. ऊर्जा के लिए भी प्रोटीन का सेवन किया जाता है और यह पेट को लंबे समय तक भी भरकर रखता है. इस चलते वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में भी प्रोटीन का जमकर इस्तेमाल होता है. 

पनीर 


शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है पनीर. 100 ग्राम पनीर से लगभग 18 ग्राम तक प्रोटीन शरीर को मिलता है. इसके अलावा पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

सोयाबीन 

वीगन लोगों के लिए प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन (Soyabean) भी एक अच्छा स्त्रोत है. सोया प्रोटीन को कंप्लीट प्रोटीन भी कहते हैं. इसमें अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं और यह शरीर को हाई प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, खनिज, फाइबर और हेल्दी फैट्स भी प्रदान करता है. 

Advertisement
बादाम 

100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसमें प्रोटीन के अलावा हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं. बादाम (Almonds) को स्नैक्स के अलावा लिए दूध, ओट्स, शेक्स और सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

अंडे 


प्रोटीन की बात चल रही हो और अंडे (Eggs) का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं इस चलते प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत हैं. इन्हें खाने पर मसल्स बनाने और हेल्दी वेट मेंटेन करने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement
दाल 

दालों में भी अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन होता है. दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन है और अलग-अलग दाल में प्रोटीन की अलग-अलग मात्रा हो सकती है. हालांकि, सामान्य रूप से 100 ग्राम तक पकी हुई दाल 4.68 प्रोटीन शरीर को देती है. 

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना
Topics mentioned in this article