स्किन एक्सपर्ट डॉ. शरीफा चौसे से जानिए समय से पहले चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों से जुड़े हर सवाल का जवाब

Wrinkle cause : आज इस आर्टिकल में झुर्रियों को लेकर आपके सारे सवालों के जवाब डर्मेटोलोजिस्ट शरीफा चैसे (Dr Shareefa Chause, Dermatologist) देने वाली हैं, जिससे आपको अपनी त्वचा को स्वास्थ्य और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
P

Wrinkle related question answer : चेहरे पर झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत होती हैं. ऐसा 30 की उम्र के बाद शुरू होता है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है, जो कि आपकी त्वचा पर कसाव और चमक बनाए रखने का मुख्य कारक है. इसलिए 30 के बाद खान पान पर विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट उन फूड्स को डाइट में शामिल करने का सुझाव देते हैं, जिनमें कोलेजन और विटामिन सी ज्यादा हो. लेकिन झुर्रियां अगर 20-22 साल की उम्र में ही चेहरे पर उभर आएं, तो फिर यह चिंता विषय हो जाती हैं. ऐसे में इस आर्टिकल में अर्ली एज में चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब डर्मेटोलोजिस्ट शरीफा चैसे देने वाली हैं, जिससे आपको त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

1- झुर्रियां क्या हैं? - What Are Wrinkles

जवाब - रिंकल्स फाइन लाइन के रूप में स्किन पर अपीयर होते हैं. यह एजिंग का नैचुरल पार्ट होती है. यह चेहरे के उन हिस्सों पर ज्यादा नजर आती हैं, जो ज्यादा से ज्यादा यूवी रेज के संपर्क में आती हैं, जैसे चेहर, गर्दन और हाथ. 

2- झुर्रियों के लक्षण – Sign Of Wrinkles 

जवाब - रिंकल्स पहले चेहरे पर फाइन लाइन की तरह नजर आते हैं, इसके बाद क्रिजेज, लूज और ड्रोपी स्किन हो जाती है और इलास्टिसिटी कम होने लगती है, स्किन से बाउंस चला जाती है और स्किन डल नजर आने लगती है. और समय के साथ यह फाइन लाइन और गहरी नजर आने लगती हैं. 

Advertisement
3- झुर्रियों के कारण - Causes Of Wrinkles 

जवाब - वैसे तो झुर्रियां होना एक एज फैक्टर है. लेकिन समय से पहले झुर्रियां चेहरे पर नजर आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे सही डाइट न लेना, 8 घंटे न सोना, पानी कम पीना, यूवी रेज का एक्सपोजर ज्यादा होना, सनस्क्रीन अप्लाई न करना और हां यह जेनेटिक भी हो सकता है. 

Advertisement

स्कूल जाने वाले बच्चे का ऐसे तैयार करें टाइम टेबल, पढ़ाई से लेकर खेलकूद में रहेगा नंबर वन पोजीशन पर

Advertisement
4- चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Wrinkles

जवाब -  झुर्रियां होना एक एजिंग प्रोसेस है, जिन्हें रोका नहीं जा सकता है. हां, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर इसे थोड़े समय के लिए डीले कर सकते हैं, जैसे आप एसेंशियल ऑयल से फेस मसाज करिए, फेस मास्क अप्लाई करिए, अच्छी डाइट लीजिए (सब्जियां, फल, होले ग्रेन, दाल आदि), पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. वहीं, अपनी स्किन पर जो भी प्रोडक्ट अप्लाई करें स्किन टाइप के अनुसार चुनें. इस तरीके से आप अपनी स्किन को लंबे समय तक रिंकल फ्री रख सकते हैं. 

Advertisement
5- झुर्रियों से बचाव - Prevention From Wrinkles 

जवाब - जैसे मैंने पहले बताया की आप अपनी स्किन को रिंकल से बचाने के लिए खान-पान का ध्यान रखें, पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं, इसके अलावा आप सन एक्सपोजर से बचें. पीक आवर्स में बाहर न निकलें, जबतक की जरूरी न हो, जैसे 10 से  4 बजे के बीच. वहीं, आप सनस्क्रीन लगाना न भूलें. आप घर में रहें तब पर भी एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. इससे आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रख सकते हैं.

*लोगों के सवाल  

1 - केमिकल क्रीम से होते हैं रिंकल्स? Do chemical creams cause wrinkles?

जवाब - कुछ लोग को पसंद होता है, जो भी मार्केट में नई क्रीम आती है या फिर ट्रेंड में है उसे ट्राई करना. तो आपको बता दें इस तरीके से क्रीम्स अपने फेस पर अप्लाई करेंगे तो प्रीमैच्योर एजिंग हो सकती है क्योंकि कुछ क्रीम में हार्श केमिकल होते हैं, जैसे एल्कोहल जो आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है. इसलिए आप अपने चेहरे पर वही क्रीम अप्लाई करिए जो आपकी स्किन को सूट करता है. 

2- मेकअप लगाने से आ जाते हैं रिंकल्स? Do wrinkles come from applying makeup?

जवाब - आइडियली मेकअप से रिंकल्स नहीं होते हैं, हां लेकिन आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट नहीं यूज करती हैं, तो स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं, आप रात में मेकअप अपने चेहरे से क्लीन जरूर करें और फिर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें. क्योंकि कई बार मेकअप स्किन ड्राई कर देता है. 

3- क्या कम उम्र में झुर्रियां जेनेटिक भी होती हैं ? Are wrinkles at a young age also genetic

जवाब - हां, जेनेटिक का अहम रोल होता है. अगर आपके माता-पिता को अर्ली एज में रिंकल्स हुए हैं, तो आपको भी हो सकता है. 

4- क्या पीने का पानी झुर्रियों को उलट सकता है? - Can Drinking Water Reverse Wrinkles?

जवाब- नहीं. 

5- फेशियल कराने से भी होता है ? Is it facial wrinkle cause 

जवाब- ऐसी कोई स्टडी नहीं आई है, जिसमें ये मेंशन हो कि फेशियल से रिंकल आते हैं. 

6- क्या नारियल का तेल झुर्रियों में मदद करता है? - Does Coconut Oil Help Wrinkles?

जवाब- इसकी कंसीस्टेंसी थिक होती है, तो इससे एक्ने ब्रेकआउट हो सकता है. 

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट
Topics mentioned in this article