धूप की वजह से टैनिंग हो गई है और चेहरे का खो गया है निखार, तो आलू के रस में मिलाकर लगा लें यह एक चीज

Tanning Home Remedies: टैनिंग की वजह से चेहरे का निखार खोया-खोया नजर आता है और लगता है जैसे त्वचा पर मैल जम गया है. अगर आप भी टैनिंग से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस टैनिंग को कम किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tanning Ke Gharelu Upay: चेहरे पर जमी टैनिंग को कम करती हैं घर की ये चीजें. 
नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में धूप का कहर त्वचा को भी नहीं छोड़ता. चेहरे पर धूप के कारण टैनिंग हो जाती है और त्वचा पर मैल सा नजर आने लगता है. इस टैनिंग (Tanning) को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां ऐसी कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनसे टैनिंग कम होने में असर दिखने लगता है. इन चीजों से सन टैन तो कम होता ही है, साथ ही त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता ही जिससे स्किन चमकदार और खिली-खिली बनती है. आलू भी टैनिंग हटाने वाली चीजों में शामिल है. आलू के रस (Potato Juice) में क्या मिलाकर लगाएं कि हट जाए टैनिंग, जानें यहां. 

Advertisement

डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल

टैनिंक कम करने के लिए आलू का रस | Potato Juice To Reduce Tanning 

आलू के रस में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने में कारगर होते हैं. आलू के रस से त्वचा को मॉइश्चर भी मिलता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी देते हैं. चेहरे से टैनिंग (Face Tanning) कम करने के लिए आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में 2 चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को रूई में लेकर चेहरे पर मलें और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाने पर टैनिंग कम होने लगती है. इस मिश्रण में आप चाहे तो एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • टैनिंग कम करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट के लिए इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर लगाकर रखा जा सकता है. टैनिंग हल्की होने लगती है. 
  • शहद और पपीता को साथ मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक से स्किन एक्सफोलिएट होती है और चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स हटना शुरू हो जाती हैं. स्किन को चमकाने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 2 चम्मच पपीते के गूदे में एक चम्मच शहद मिलाकर यह फेस पैक तैयार करें. 
  • चावल के आटे में दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को आधा घंटा चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. इससे टैनिंग कम होती है और चेहरे से मैल भी हटने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
South Delhi में किसके निर्देश पर काटे गए 1100 पेड़? Supreme Court बहुत नाराज़, अवमानना नोटिस जारी
Topics mentioned in this article