प्लास्टिक सर्जन ने बताया ऐसा तरीका, जिससे 50 से अधिक उम्र की महिलाएं दिख सकती हैं यंग

प्लास्टिक सर्जन के अनुसार, जब एंटी-एजिंग की बात आती है तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे महिलाएं अपने आपको जवां रख सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
विशेषज्ञ ने दावा किया कि महिलाएं अपनी भौंहों को सही तरीके से मोड़कर मिनटों में कई साल छोटी दिख सकती हैं. 

Collagen supplement to look young : आजकल महिलाएं जवां दिखने के लिए चेहरे की सर्जरी से लेकर बोटॉक्स कराती हैं. ये ट्रीटमेंट बहुत महंगे होते हैं, जिसका खर्चा हर कोई नहीं उठा सकता है. हालांकि, एक प्लास्टिक सर्जन के अनुसार, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे महिलाएं बढ़ती उम्र में भी अपने आपको जवां रख सकती हैं. अमेरिका के होलिस्टिक प्लास्टिक सर्जन के रूप में जाने जाने वाले डॉ एंथनी यून ने 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए कोलेजन के लाभों के बारे में जीबी न्यूज़ से विशेष रूप से बात की.

बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार और दयालु ? तो पेरेंट्स अपनी इन 4 आदतों से बना लें दूरी

Advertisement

उन्होंने कहा, "अध्ययन से पता चलता है कि मेनोपॉज के बाद महिलाएं  30 प्रतिशत कोलेजन खो देती हैं. इसलिए 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए, मैं कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता हूं."

निविया के त्वचा विशेषज्ञों ने त्वचा के मामले में कोलेजन की भूमिका और इसके महत्व के बारे में बताया. उन्होंने कहा, "कोलेजन हमारी त्वचा का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा बनाता है. इलास्टिन (एक प्रोटीन) के साथ मिलकर, हमारी त्वचा में कसाव बनाए रखता है."

कोलेजन हमारी त्वचा के लिए कई फायदे रखता है. यह त्वचा को मुलायम बनाए रखता है, और पुरानी त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं के लिए रास्ता बनाता है.

डॉ. यून ने कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए  50 से अधिक उम्र की महिलाओं को "हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन" सप्लीमेंट लेने की सलाह दी. उन्होंने कहा, "अध्ययनों से पता चलता है कि दैनिक हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन सप्लीमेंट लेने से आपकी त्वचा में कोलेजन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

आपको बता दें कि हाइड्रोलाइज्ड कोलेजन का एक रूप है, जो हाइड्रोलिसिस प्रक्रिया से गुजरता है, जो प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है, जिन्हें कोलेजन पेप्टाइड्स के रूप में जाना जाता है. इन पेप्टाइड्स को पचाना और शरीर द्वारा अवशोषित करना आसान होता है. 

इसके अलावा, विशेषज्ञ ने दावा किया कि महिलाएं अपनी भौंहों को सही तरीके से मोड़कर मिनटों में कई साल छोटी दिख सकती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Arrested: गिरफ़्तारी के बाद CBI ने मांगी केजरीवाल की Custody
Topics mentioned in this article