Beauty tips: घर पर ही करें पार्लर जैसा फेशियल केवल 10 रुपए खर्च करने की है जरूरत, यहां जानिए कैसे

Home remedy: आपको पता है पार्लर के महंगे प्रोडक्ट को अफोर्ड करना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में उनके लिए घरेलू नुस्खे ही काम आते हैं. तो चलिए जानते हैं घर पर फेशियल करने की होम रेमेडी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Facial massage के लिए एलोवेरा है बेस्ट.

Glowing skin: चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए हमें बहुत कुछ करना पड़ता है, जैसे- स्किन केयर रूटीन, ब्यूटी ट्रीटमेंट वगैरह. हम अपने चेहरे को सुंदरता बनाए रखने के लिए हर महीने पार्लर में पैसे हजारों रुपए खर्च कर डालते हैं. महिलाओं में चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए फेशियल (home made facial ) सबसे ज्यादा कराया जाने वाला ट्रीटमेंट है. लेकिन आपको पता है पार्लर के महंगे प्रोडक्ट को अफोर्ड करना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में उनके लिए घरेलू नुस्खे (Home remedy for facial) ही काम आते हैं. तो चलिए जानते हैं घर पर फेशियल करने की होम रेमेडी.

ऐसे करें घर पर फेशियल | Facial at home 

  • पहले चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरीके से साफ कर लें ताकि, आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाए. एक बात का ध्यान रखें कि फेस वॉश करने के लिए बहुत गर्म और ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें.
  • चेहरे पर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं, जिसके कारण फेस मुरझाया और बेजान नजर आता है. इसको निकालने के लिए स्क्रबिंग करनी होती है, जिसके लिए हमें 1 छोटी चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ ओटमील, 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ बादाम और एक छोटा चम्मच पानी. इन सबको मिक्स कर अपने चेहरे की अच्छे से स्क्रबिंग कर लें ताकि सारे डेड सेल्स बाहर निकल आएं.
  • इसके बाद साफ पानी से दोबारा चेहरे को साफ कर लें, ताकि स्क्रब चिपका न रह जाए.  इसके बाद तर्जनी उंगली से अपने चेहरे को एलोवेरा जेल से फेशियल से मसाज करें अच्छे से.
  • मसाज देने के बाद एक पैन में पानी गर्म कर लें और उससे अपने चेहरे को स्टीम दें 5 मिनट तक. इससे आपके रोम क्षिद्र खुल जाते हैं. आप पानी में एसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं.
  • अब आते हैं आखिरी स्टेप फेस मास्क पर. इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़े चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. अब आप अपने चेहरे पर टोनर या मॉश्चराइजर लगा लें.





अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



श्रद्धा कपूर एथनिक आउटफिट में आईं नजर

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: पीएम मोदी ने जब निकाला कांग्रेस के वोटों-सीटों का हिसाब | Congress
Topics mentioned in this article