बच्चे को घर पर अकेले छोड़ने की है आपकी मजबूरी, तो उसे ये 4 चीजें जरूर सिखाएं, फिर हो जाएगा पूरी तरह तैयार

Child care when alone : कई बार बच्चों को घर पर अकेले रहना पड़ता है. इसके लिए थोड़ी सी सावधानी बरतने और बच्चों को तैयार करने से काफी मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Home alone safety tips : आसपास की किसी भरोसमंद पड़ोसी या रिश्तेदार को बच्चे का नंबर दें.

Parenting Tips: आजकल न्यूक्लिर फैमिली बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही कई बार मम्मी पापा दोनों वर्किग (Working) होते हैं. ऐसे कई बार बच्चों को घर पर अकेले रहना पड़ता है. इस स्थिति में पेरेंट को चिंता होती है. इस स्थिति में उनके लिए पेरेंटिंग (Parenting) और चुनौतिपूर्ण हो जाती है. हालांकि इसके लिए थोड़ी सी सावधानी बरतने और बच्चों को तैयार करने से काफी मदद मिल सकती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि बच्चों को कुछ सुरक्षा के जरूरी टिप्स सिखाए जाएं साथ ही उन बातों का ख्याल रखा जाए जिससे बच्चा सुरक्षित रहे.आइए जानते हैं बच्चों को अकेले सुरक्षित रहना सिखाने के लिए पेरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips)और बच्चों को किस तरह के सेफ्टी टिप्स देने चाहिए..

बनाएं कुछ नियम

अगर आपको अपने बच्चे को अकेले घर में रहने देने की स्थिति का सामना करना पड़ता है तो बेहतर होगा कि कुछ नियम बनाएं और बच्चे को हमेशा उनका पालन करने को कहें. उन्हें बताएं कि घर पर अकेले रहने पर उन्हें किन लोगों के लिए दरवाजा खोलना है. उन्हें घर आए अजनबियों से ज्यादा बातचीत करने के लिए मना करें.  घर में सेफ्टी डोर लगवाएं.

Photo Credit: iStock

परेशानी में संपर्क

बच्चे को अच्छी तरह बताएं कि किसी भी तरह की परेशानी आने पर उन्हें किन्हें फोन करना है. ये नंबर ऐसी जगह लिख दें जहां बच्चे आराम से उन्हें देख सकें. उनके मोबाइल में फास्ट डायलिंग पर उन नंबरों को सेट कर दें. आसपास की किसी भरोसमंद पड़ोसी या रिश्तेदार को बच्चे का नंबर दें ताकि परेशानी में उन्हें उनकी मदद के लिए भेजा जा सके.

Advertisement

Photo Credit: Myntra

खाने पीने और इंटरटेनमेंट की व्यवस्था

बच्चे के लिए घर में खाने पीने की चीजें ठीक से स्टोर करके रखें. जिससे उन्हें दूध गर्म करने या सैंडविच बनाने या मैगी बनाने मेंकोई परेशानी न हो. घर इंडक्शन जैसी चीज रखें जो गैस बर्नर की तुलना में ज्यादा सेफ होता है. इसके साथ ही बच्चे के इंटरटेनमेंट की भी व्यवस्था होनी चाहएि. बच्चे को बार बार अपने अकेलेपन का ख्याल आना उसे परेशान कर सकता है.

Advertisement

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article