माता-पिता की कुछ गलतियां बच्चों को कर देती हैं कनफ्यूज, इसलिए इन Parenting Mistakes को सुधार लीजिए आज ही

Parenting Mistakes: अक्सर बच्चे को आगे बढ़ाने के लिए ही सही लेकिन माता-पिता उनके विकास और खुशियों से समझौता कर बैठते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Parenting Mistakes: बच्चों के लिए उनके माता-पिता से ज्यादा शायद ही कोई सोचता होगा. पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा सिर्फ स्कूल की रेस ही नहीं बल्कि जीवन की रेस में भी सबसे आगे निकल जाए. लेकिन, बच्चों की भलाई के चक्कर में माता-पिता (Parents) ऐसी कई गलतियां करने लगते हैं जिनका बच्चे के विकास पर विपरीत असर पड़ने लगता है और बहुत बार बच्चे कनफ्यूज होकर रह जाते हैं. इन गलतियों का असर स्कूल में बच्चों (Children) की परफॉर्मेंस पर तो पड़ता ही है, साथ ही बच्चे की खुशियां भी प्रभावित होती हैं. इसलिए ऐसी कई परवरिश (Parenting) में की जाने वाली गलतियां हैं जिन्हें करने से पैरेंट्स को बचना चाहिए. 

इस हरियाली तीज हाथों पर बनाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन, हर कोई करेगा आपकी ही हथेलियों का दीदार


बच्चों को कनफ्यूज करने वाली पैरेंटिंग मिसटेक्स | Parenting Mistakes That Confuse Children 

अपनी बात से पलटते रहना 

माता-पिता खुद किसी मसले को लेकर कनफ्यूज रहते हैं तो बच्चों को भी कभी कुछ तो कभी कुछ और कहना शुरू कर देते हैं. इस तरह बातें पलटते रहने से बच्चों को सोचने-समझने में दिक्कत होने लगती है. 

एकसाथ ढेर सारी एक्टिविटीज 

कई बार बच्चों को हर खेल, हर एक्टिविटी और हर विषय में सबसे आगे करने के लिए इतनी ज्यादा ट्यूशन या क्लासेस लगवा दी जाती हैं कि बच्चों के लिए 'मी-टाइम' लगभग खत्म ही हो जाता है. 

Advertisement

हमेशा तुलना करना 


जिस तुलना (Comparison) का माता-पिता बचपन से शिकार हुए हैं उसका पात्र वे जाने-अनजाने अपने बच्चे को भी बना देते हैं. इससे बच्चों को अंदर ही अंदर यह बात खाने लगती है और चाहकर भी वे अपना बेस्ट देने से चूक जाते हैं. 

Advertisement

परफेक्शन की उम्मीद लगाना 

बड़े लोग भी हर काम परफेक्ट तरीके से नहीं कर सकते तो बच्चे कैसे करेंगे. आपको बच्चे से सुधार की अपेक्षा करनी चाहिए ना कि परफेक्शन की. परफेक्ट वे खुद ब खुद होने लगेंगे बिना किसी दबाव के. 

Advertisement

निंदा करना 

अगर बच्चों की हर बात पर निंदा की जाएगी तो वे अंदर ही अंदर घुटने लगेंगे, खुद में रहने लगेंगे. उन्हें अपनेआप के साथ रहने में मुश्किल हो जाएगी जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. अपनी चिंता, तनाव और मुश्किलें बच्चों के मत्थे मड़ने की गलतियां न करें. 

Advertisement

किसी और को बच्चे की पिटाई के लिए कहना 

माता-पिता ट्यूशन या स्कूल में अक्सर यह कह आते हैं कि आपका जितना मन करे इसे मारिए, बस यह पढ़ाई करना चाहिए. आप अपने बच्चे के अंदर ऐसा डर (Fear) पैदा कर रहे हैं जो उसे पढ़ाई से और ज्यादा जी चुराने पर मजबूर करने लगेगा. वह स्कूल या ट्यूशन से बचने के बहाने बनाएगा क्यूंकी उसे पता है कि उसकी गलतियों पर उसे माफी की जगह मार मिलेगी. बच्चों के लिए फ्रेंडली एनवायरमेंट क्रिएट करें जहां वह अपनी क्षमता के अनुसार अपना बेस्ट दे सके.  

फटी एड़ियों से हो चुकी हैं परेशान तो जरा आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, Cracked Heels बन जाएंगी मुलायम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article