इस हरी सब्जी का सेवन आपके शरीर से कैल्शियम निचोड़ देता है, हड्डियां समय से पहले होने लगती हैं बूढ़ी

leafy vegetable side effects : अगर आप पालक के साथ कैल्शियम फूड का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
अगर आपको किडनी की समस्या है तो ज्यादा पालक खाना भी नुकसानदायक हो सकता है.

Palak side effects for bone : हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में कैल्शियम रिच फूड शामिल करने के लिए कहते हैं. लेकिन कैल्शियम फूड खाते समय हमें एक ऐसी हरी सब्जी है जिसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम (Calcium food) को अवशोषित नहीं होने देती है. रागी को खाइए इन 3 तरीके से सेहत को मिलेगा एक नहीं बल्कि 5 फायदे

पालक खाने के साइडइफेक्ट्स

  • अगर आप पालक के साथ कैल्शियम फूड का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाएगा.
  • बहुत अधिक पालक खाने से शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता में बाधा आ सकती है. इसमें फाइबर उच्च मात्रा में होती है, जो गैस, ब्लोटिंग और पेट में सूजन की परेशानी बढ़ा सकती है. 
  • वहीं, जो लोग खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें इसका सेवन बहुत नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में विटामिन K की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में दवाओं के प्रभाव को उलट सकता है.
  • अगर आपको किडनी की समस्या है, तो ज्यादा पालक खाना भी नुकसानदायक हो सकता है. पालक में मौजूद ऑक्सालिक एसिड आपकी किडनी में अतिरिक्त कैल्शियम के साथ जुड़ सकता है और किडनी में पथरी बना सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Assembly Election: विधानसभा चुनाव को लेकर Tejashwi Yadav का बड़ा ऐलान
Topics mentioned in this article