पेट के कीड़े मारने में कारगर है दादी का यह नुस्खा, पानी में बस 1 चुटकी इसको मिलाकर है पीना

Stomach worms home remedies : आइए जानते हैं क्या है वो होम रेमेडी जो आपके पेट की गंदगी को एकबार में साफ करने में कारगर है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
C

Upset stomach : अगर आपके पेट में दर्द और मरोड़ हो रही है, कुछ भी खा रहें डाइजेस्ट नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब आपके पेट में कीड़े पड़ गए हैं. हालांकि, पेट के कीड़ों को साफ करने के लिए अंग्रेजी दवाईयां हैं जो एकबार में साफ कर देती हैं. लेकिन इससे छुटकारा पाने का देसी नुस्खा भी है, जो हमारी दादी नानियां सदियों से इस्तेमाल करती आ रही हैं. इसमें आपको एक रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो आइए जानते हैं क्या है वो होम रेमेडी जो आपके पेट की गंदगी को एकबार में साफ करने में कारगर है. 

कोरियन लड़कियों का चावल वाला नुस्खा 1 हफ्ते करिए अप्लाई, चेहरा हो जाएगा बेदाग और स्किन शीशे की तरह लगेगी चमकने

पेट के कीड़े साफ करने के घरेलू नुस्खे

नुस्खा 1 अजवाइन और काला नमक

आपको बस एक गिलास पानी में एक चम्मच काला नमक और 1 चुटकी हींग मिलाकर पी लेना है. यह नुस्खा आपके पेट में जमा कीड़ों को मारने में बहुत कारगर साबित हो सकता है.

Advertisement
नुस्खा 2 अरंडी का तेल

इसके अलावा आप 01 चम्मच अरंडी का तेल गरम पानी या फिर गरम दूध में मिलालकर पी लीजिए. इससे पेट के कीड़े मल त्याग करते समय बाहर आ जाएंगे. 

Advertisement
नुस्खा 3 अजवाइन और नमक

01 गिलास पानी में 01 चम्मच अजवाइन और 01 चम्मच नमक मिलाकर पी लीजिए, इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं. वहीं, नीम के पत्तों को पीसकर शहद में मिलाकर खाने से भी पेट के कीड़ों से छुटकारा मिलता है.

पेट में कीड़े क्यों पड़ते हैं
  • दूषित पानी का सेवन पेट के कीड़ों की वजह होती है.
  • वहीं, बच्चों में कीड़े पड़ने की वजह उनका मिट्टी खाना हो सकता है.
  • कपड़ों की साफ-सफाई का ध्यान ना देने से भी कीड़े पड़ जाते हैं.
पेट में कीड़े पड़ने से नुकसान

पेट के कीड़े रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) को अपना भोजन बनाते हैं, जिससे एनीमिया (anemia) हो सकता है. इसके अलावा पेट में कीड़े पड़ने से वजन तेजी से घट सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की
Topics mentioned in this article