इस एक आसन से पेट चला जाएगा 15 दिन में अंदर, इस योग का नाम और तरीका जानिए यहां

Yogasan in obesity : इस आसन को जिनकी निचली कमर में चोट, साइटिका और मोतियाबिंद है, उन्हें नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 19 mins
इससे शरीर में लचीलापन भी आता है. इससे जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. इससे शरीर में रक्त संचार तेज होता है. 

padahastasana kaise karen: शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप डाइट करने के अलावा कुछ एक्सरसाइज भी करिए. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा. आज हम आपको यहां पर एक ऐसा योगासन बताने (yogasan to lose weight) वाले हैं जिससे आपका निकला हुआ पेट (belly fat kam karne ka tarika) अंदर चला जाएगा. असल में हम आपको पादहस्तासन के फायदों के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.एकबार आपने इस होम मेड डाई से बालों को कर लिया काला तो भूल जाएंगे केमिकल हेयर कलर, यहां जानिए बनाने का तरीका

Advertisement

पादहस्तासन करने का तरीका - सबसे पहले आप योगा मैट बिछा लीजिए. फिर दोनों हाथों को नीचे की ओर रखें और आंखों को सामने रखें, इसके बाद स्वास भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं, भुजाओं को कान से लगाते हुए ऊपर ले जाइए. अब सांस छोड़ते हुए कमर से नीचे की ओर झुकें. 

ध्यान रखें कमर का ऊपरी हिस्सा ही सीधा रखना है. सिर्फ कमर को ही मोड़ना है. इस स्थिति में आपको 30 सेकेंड के लिए ही रहना है. 

Advertisement

पादहस्तासन के फायदे

इस आसन को करने से पेट की मांसपेशियों की मालिश अच्छे से हो जाती है. इससे पेट से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इससे कब्ज और मोटापा दूर रहता है. 

इससे शरीर में लचीलापन भी आता है. इससे जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. इससे शरीर में रक्त संचार तेज होता है. 

Advertisement

किन्हें नहीं करना चाहिए

इस आसन को जिनकी निचली कमर में चोट, साइटिका और मोतियाबिंद है, नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर
Topics mentioned in this article