खाना पचता नहीं है और कुछ भी खाते ही आपको बाथरूम भागना पड़ता है तो आज ये 6 चीजें खाइए, फिर कभी नहीं होगी परेशानी

Digestion Problem: बाहर का ज्यादा खाने वाले लोगों को अपच की शिकायत हमेशा रहती है. इन चीजों को खाकर आप अपने पाचन को बेहतर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
F

Diet for Good Digestion: खाना ना पचना, सीने में जलन रहना और कब्ज जैसी परेशानी से आज हर कोई परेशान रहता हैं. बाहर का खाने या तला-छना खाने से ऐसी दिक्कत होती है. योग और एक्सरसाइज करने से शरीर हेल्दी रह सकता है. लेकिन अगर आप अपने डाइट में इन 6 चीजों को शामिल कर लेंगे तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगे. साथ ही इससे पेट सही रहेगा और पाचन तंत्र मजबूत बनेगा. अगर आप इन्हें रोज खाएंगे तो आपको पाचन से जुड़ी परेशानी जल्दी दूर हो जाएगी. 

बेहतर डाइजेशन के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

1. सौंफ

डॉक्टर ये मानते हैं कि खाना खाने के बाद सौंफ खाने से पाचन की प्रक्रिया आसान हो जाती है. ये भोजन को पचाने में मदद करता है. अगर आपको अपच की शिकायत है तो नियमित रूप से रात के खाने के बाद सौंफ का सेवन करें.

2. दही

दही एक बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट सोर्स है. इसमें भारी मात्रा में गुड बैक्टेरिया होते हैं जो पेट को हेल्दी रखता है. रोज सुबह के नास्ते के साथ एक कटोरी दही खाने से पूरे दिन अपच की दिक्कत नहीं होती है.

3. चिया सिड्स

चिया सिड्स के बहुत सारे फायदे हैं. इसे भी खाने से पाचन से जुड़ी समस्या नहीं होती है. चिया सिड्स का सेवन सिधे तौर से या पानी में उबालकर भी किया जा सकता है.

4. पपीता

ठंड के समय में पपीता खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है. जिससे पेट साफ रहता है और बॉडी की इम्यूनिटी भी सही रहती है.

5. नाशपाती

नाशपाती में विटामिन सी की भारी मात्रा मिलती है. इसे खाने से पाचन की प्रक्रिया में आसानी होती है. पाचन सही रखने के लिए नाशपाती का नियमित रूप से सेवन करें.

Advertisement
6. केला

कैल्षियम से भरपूर केला पेट के लिए बहुत अच्छा है. इससे अपच की दिक्कत नहीं होती है. केला खाने से पेट साफ होने में परेशानी नहीं होती है और कब्ज की शिकायत नहीं होती हैं.

                                                                                           (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections
Topics mentioned in this article