Home remedy : Diabetic लोग इस सब्जी का रस अगर पिएंगे तो शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

sugar level tips : शुगर कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयां खाते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं जिसमें से एक है प्याज का रस (onion juice). इसके सेवन से आपका शुगर लेवल (sugar level) काफी हद तक नियंत्रित रहता है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Pyaz ke fayde : शुगर के मरीजों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसका कारण खराब दिनचर्या का होना है. इसके अलावा शुगर लेवल का बढ़ना जेनेटिक भी हो सकता है. आपको बता दें कि ये बीमारी एकबार हो जाए तो इसे खत्म  नहीं किया जा सकता है. बस इसको नियंत्रित रखा जा सकता है. इसको कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयां खाते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं जिसमें से एक है प्याज का रस (onion juice). इसके सेवन से आपका शुगर लेवल (sugar level) काफी हद तक नियंत्रित रहता है. 

प्याज का रस पीने के क्या हैं फायदे

  • शोधकर्ताओं की मानें तो डायबिटीज से जूझ रहे लोग हर दिन 2 प्याज लेकर उसका अर्क निकालकर पी सकते हैं. इससे उनका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर तुरंत नियंत्रित हो जाएगा.

  • अगर आप प्याज का रस खाली पेट सुबह में पीते हैं तो इससे आपके बाल की हेल्थ अच्छी होगी. इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

  • इसके पीने से वजन तेजी से घटता है. जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान हैं उन्हें तो इस रस को जरूर पीना चाहिए.ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्याज का रस जरूर पीना चाहिए. जो लोग हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें तो इसका रस पीना चाहिए. इससे उन्हें काफी हद तक राहत मिलती है.

  • आप चाहें तो प्याज का रस बालों में लगा सकते हैं. अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं तो इसको लगाना शुरू कर दीजिए, कुछ दिन में रिकवर हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi में तेज रफ्तार कार ने पुलिस कॉन्सटेबल को कुचला, मौत | BREAKING NEWS
Topics mentioned in this article