न्यूट्रीशनिस्ट से जानिए क्यों पीनी चाहिए केसर की चाय, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

Saffron Tea: केसर को सुंदरता के लिए तो बहुत इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, इसके सेहत पर कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. जानिए न्यूट्रीशनिस्ट का इसपर क्या कहना है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Kesar Tea Benefits: जानिए सेहत पर केसर की चाय पीने पर क्या असर पड़ता है. 

Healthy Drink: सबसे महंगे मसालों में केसर का नाम आता है. केसर लच्छेदार मसाला है जिसे अक्सर दूध में डालकर पिया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं केसर की चाय (Saffron Tea) पीने पर भी शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. केसर के फायदों की बात करें तो इसे औषधीय माना जाता है. यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में भी बेहद असरदार है. इंस्टाग्राम पर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बतरा ने केसर चाय (Kesar Chai) के फायदों के बारे में बताते हुए एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में लवनीत बता रही हैं कि केसर की चाय को अपनी डाइट का हिस्सा क्यों बनाया जाना चाहिए. 

सफेद बाल हो जाएंगे काले और घने, बस मेथी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, फिर देखिए असर 

केसर की चाय पीने के फायदे  | Benefits Of Drinking Saffron Tea 

केसर की चाय बनाने के लिए 2 केसर के छल्ले लें और इसे उबलते पानी में डालकर पकाएं. 5 मिनट पकाने के बाद तैयार है आपकी चाय. इसे गर्म-गर्म सुबह के समय पिएं. हालांकि, एक कप से ज्यादा केसर के सेवन से परहेज करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. 

Advertisement

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

Advertisement
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

केसर एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहद अच्छा स्त्रोत है जो शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है. इसके सेवन से इंफ्लेमेशन नहीं होती. 

Advertisement
ब्रेन डैमेज से बचता है 

केसर में 2 बेहद जरूरी केमिकल्स - क्रोसिन और क्रोसेटिन होते हैं, जो ब्रेन में होने वाले इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा इनसे याद्दाश्त बेहतर होती है सो अलग. 

Advertisement
बढ़ती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को रोगों के खतरों से बचाती है. केसर की चाय पीने पर शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

फंगल इंफेक्शन कम होते हैं 

केसर में पाए जाने वाले फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा इनसे स्किन और सेहत दोनों ही बेहतर होते हैं. एंटी-फंगल गुणों के चलते फंगल इंफेक्शन से बचा रहा जा सकता है. 

पीरियड्स से पहले की दिक्कतें कम करे 

पीएमएस यानी पीरियड्स से पहले होने वाली दिक्कतों को कम करने में भी केसर की चाय फायदेमंद होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?
Topics mentioned in this article