इस पत्ते के पानी से सिर धोने पर डैंड्रफ की दिक्कत हो जाती है दूर, बालों में खुजली भी नहीं होती फिर 

Dandruff Home Remedies: बालों की कई दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ. यहां जानिए किस घरेलू नुस्खे से मिल सकता है डैंड्रफ से छुटकारा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: डैंड्रफ तब होता है जब सिर की सतह पर फ्लेक्स जमने लगते हैं और झड़कर गिरना शुरू हो जाते हैं. इससे बालों में खुजली की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में इस डैंड्रफ के कारण व्यक्ति को कई बार शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ता है. यहां जानिए किस तरह इस डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. सिर से डैंड्रफ (Dandruff) हटाने के लिए एक पत्ते का पानी भी काम आ सकता है. जानिए डैंड्रफ दूर करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के कारण तबीयत रहने लगी है खराब, तो इन 5 चीजों को आज से ही बना लें खानपान का हिस्सा 

डैंड्रफ के घरेलू नुस्खे | Dandruff Home Remedies 

नीम का पानी 

नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार होते हैं. इसका इस्तेमाल सिर से डैंड्रफ हटाने में भी किया जा सकता है. किसी बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें नीम के पत्ते (Neem Leaves) डालकर उबाल लें. इस पानी को कुछ घंटे जस का तस रखा रहने दें और उसके बाद इससे सिर को अच्छे से धोकर साफ करें. 3 से 4 दिन लगातार इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ हट जाता है. 

दही आएगी काम 

डैंड्रफ के रामबाण नुस्खों में दही को गिना जाता है. सादा दही लेकर सिर पर अच्छे से लगा लें. इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. सिर से डैंड्रफ का सफाया हो जाता है. एक से दो बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ हटने लगता है और स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है सो अलग. 

नीम और दही 

सिर से डैंड्रफ को दोगुनी तेजी से हटाने के लिए नीम और दही का हेयर मास्क (Neem Curd Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें पिसे हुए नीम के पत्ते मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों पर चमक आ जाएगी और डैंड्रफ नजर नहीं आएगा. 

नीम का तेल 

फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस तेल से स्कैल्प पर जमी गंदगी हट जाती है. डैंड्रफ को दूर करने के लिए नीम के तेल में नारियल का तेल मिक्स करें और थोड़ा नींबू का रस मिला लें. तेल के इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Mahendragarh में Ram Bilas Sharma का टिकट काट कर BJP ने इनको दिया टिकट
Topics mentioned in this article