विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2022

त्वचा पर फोड़े-फुंसियों को टिकने ही नहीं देंगे ये नीम फेस पैक, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका

Neem Face Packs: नीम से बने फेस पैक स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार हैं. इन फेस पैक को घर पर बनाना बेहद आसान है. 

Read Time: 3 mins
त्वचा पर फोड़े-फुंसियों को टिकने ही नहीं देंगे ये नीम फेस पैक, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका
Neem For Pimples: इस तरह बनाएं नीम से फेस पैक.

Skin Care: चेहरे पर जिन चीजों को बेझिझक इस्तेमाल कर लिया जाता है उनमें से एक है नीम. हरी नीम की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और कई औषधिय गुणों से भरपूर होती हैं. इन पत्तों को चेहरे पर फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाने पर फोड़े-फुंसियों (Pimples) पर सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. इसके अलावा यह चेहरे को नमी देने, डेड स्किन सेल्स को दूर करने और एजिंग के निशान चेहरे से कम करने में भी असरदार है. आइए जानें घर पर किस तरह नीम के अलग-अलग फेस पैक्स तैयार किेए जा सकते हैं. 

World Heart Day: दिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे मेवे को बना लीजिए डाइट का हिस्सा 


नीम के फेस पैक्स | Neem Face Packs

नीम और नारियल का तेल 


इस फेस पैक से चेहरे को जरूरी नमी मिलती है और एक्ने के लिए भी यह अच्छा है. स्किन पर क्लेंजर की तरह काम करने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्ते लेकर पीस लें. यह पेस्ट कम से कम एक चम्मच होना चाहिए. इसके बाद नारियल का तेल लेकर उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी डाल दें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

नीम और नींबू 


स्किन पर नजर आ रहे पिंपल्स को हटाने के लिए और चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम करने के लिए यह पेस्ट अच्छा है. इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को सुखाकर पीस लें. एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का पाउडर डालकर उसमें गुलाबजल मिला लें. अब एक नींबू का रस (Lemon Juice) डालें और पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

नीम और दही 


दही (Curd) को स्किन से दाग-धब्बे हटाने के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें नीम मिलाकर इसके असर को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. एक कटोरी में दही लेकर उसमें एक चम्मच भरकर पिसे नीम के पत्ते डाल दें. इसके बाद चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस मास्क को लगाए रखने के बाद चेहरा धोएं. 

Durga Puja में पहली बार कर पाएंगे मेटावर्स यूनिवर्स का अनुभव, जानिए क्या है Metaverse का मतलब और Metapujo 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 
त्वचा पर फोड़े-फुंसियों को टिकने ही नहीं देंगे ये नीम फेस पैक, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका
WHO के अनुसार इतने घंटे और उम्र के हिसाब से करनी चाहिए एक्सरसाइज
Next Article
WHO के अनुसार इतने घंटे और उम्र के हिसाब से करनी चाहिए एक्सरसाइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;