Weight loss drink : किचन में रखी इन दो चीजें से तैयार करिए वेट लॉस ड्रिंक, तेजी से घटेगा आपका वजन

वजन कम करने की यात्रा थोड़ी कठिन होती है. क्योंकि इसमें फिजिकल और मेंटल स्ट्रेंथ, दोनों की जरूरत है. वेट लॉस जर्नी डिसिप्लिन और पेशेंस मांगता है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Best drink for weight loss : वैसे तो इंटरनेट पर ढेरों वेट लॉस रेसिपी, होम रेमेडी और नुस्खे उपलब्ध हैं जिन्हे फॉलो करके वजन घटाया जा सकता है. उनमें से एक नुस्खा है अदरक और नींबू पानी. जो आपके वजन घटाने में काफी हद तक मदद कर सकता है. दरअसल नींबू के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होता है, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स जो चयापचय को गति दे सकते हैं और फैट बर्न को बढ़ावा दे सकते हैं. वहीं, अदरक अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो पाचन में सहायता करता है और तृप्ति की भावना को बढ़ा सकता है. 

Best food for hair care : ये 5 वेज फूड खाने से हेयर फॉल पर लग सकती है रोक, जानिए नाम

कैसे बनाएं नींबू और अदरक पानी

पहला तरीका

अदरक को कद्दूकस कर लें या बारीक काट लें और इसे नींबू के छिलके के साथ पानी में उबाल लीजिए. फिर इसका सेवन करें. इस मिश्रण को तैयार करने का दूसरा तरीका है नींबू के छिलकों और अदरक के टुकड़ों को सुखाकर पीसकर एक एयरटाइट डिब्बे में रखना है. इसके बाद पानी गरम करके 1 चम्मच पाउडर मिक्स करके सुबह पीना है. 

Advertisement
दूसरा तरीका

इस ड्रिंक को पीने के और भी फायदे हैं. इससे शरीर अच्छे से डिटॉक्सिफाई होती है. यह पेट से जुड़ी दिक्कतों को कम करता है. नींबू के एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. आप सुबह में इसको पीते हैं, तो आपको लाभ दोगुने मिल सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: Haryana से जुड़ रहे हत्याकांड के तार, आरोपी के परिजनों ने सुनें क्या बताया
Topics mentioned in this article