विज्ञापन

इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा

आपको बता दें कि होंठ आपके चेहरे का सबसे सेंसिटिव पार्ट होता है, इसलिए आपको उन्हें स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है.

इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Home remedy : सूर्य की किरणें आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके होंठों के लिए भी हानिकारक हैं.

Lip pigmentation cause : क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके होंठ रूखे, बेजान और काले नजर आने लगे हैं. आपको बता दें कि जैसे हम सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है, वैसे ही हमारे होंठ और होंठों का रंग भी अलग-अलग होता है. लिप पिगमेंटेशन के कई कारणों से होता है, जैसे मौसम में बदलाव, प्रदूषण, खाने की गलत आदतें, मेलेनिन का उत्पादन आदि. होंठ आपके चेहरे का सबसे सेंसिटिव पार्ट होता है, इसलिए आपको उन्हें स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है.

एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?

होंठों पर पिगमेंटेशन का क्या कारण है?

अगर मेलेनिन की मात्रा अधिक है, तो आपके होंठ काले दिखाई देंगे. इससे होंठों पर पिगमेंटेशन हो सकता है. सूरज की किरणों के अत्यधिक संपर्क में आना भी होंठों पर पिगमेंटेशन का मेम रीजन हो सकता है.अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, सही लिप बाम नहीं यूज करते हैं, कैफीन का सेवन ज्यादा करते हैं और बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं, तो होंठों पर पिगमेंटेशन हो सकता है.

नैचुरल पिंक लिप्स रेमेडी

खुद को हाइड्रेट रखें

अपने शरीर को अंदर और बाहर से हाइड्रेट रखना ज़रूरी है. होंठों पर रूखापन, डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हर दिन ढेर सारा पानी पिएं. साथ ही, अपने होंठों को हाइड्रेट रखने के लिए एक अच्छा लिप बाम या लिप मॉइस्चराइज़र (दिन में दो से तीन बार) लगाएं. 

अपने होंठों को एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके होंठों के ऊपर की डेडे सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करती है. यह आपके होंठों को नरम, चिकना और हल्का बनाता है.

आप बाजार में उपलब्ध एक अच्छे लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं या घर पर बनाने के लिए चीनी और जैतून का तेल मिलाएं.

अपने होंठों पर कुछ सेकंड के लिए धीरे से मालिश करें और धो लें. अपने होंठों को नैचुरल तरीके से गुलाबी बनाने के लिए इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें.

सूर्य के ज़्यादा संपर्क से बचें

सूर्य की किरणें आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके होंठों के लिए भी हानिकारक हैं. धूप में बाहर निकलने से पहले, अपने होंठों पर SPF  लिप बाम लगाएं. अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं, तो हर 4 घंटे के बाद SPF बाम को लगाते रहें.

कैफीन का सेवन कम करें 

 कैफीन का ज्यादा सेवन आपके शरीर के साथ-साथ आपके होंठों के लिए भी अच्छा नहीं है. यह होंठों के रंग में बदलाव का सबसे आम कारण है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Coconut oil benefits : आंखों के नीचे नारियल तेल लगाने के हैं कई फायदे, जानिए यहां
Next Article
Coconut oil benefits : आंखों के नीचे नारियल तेल लगाने के हैं कई फायदे, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com