चेहरा 30 की उम्र में लगने लगा है बूढ़ा, स्किन पर नजर आने लगी है झुर्रियां और फाइन लाइन तो डाइट को ऐसे करें प्लान

Anti-aging collagen producing foods : 30 की उम्र में आने के बाद आपको अपनी डाइट में कोलेजन बूस्टर फूड्स को प्रमुखता से शामिल करना चाहिए. ताकि आप समय से पहले बूढ़े न नजर आएं और बढ़ती उम्र में भी आपके चेहरे की निखार कायम रहे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Collagen diet : समय के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आना आम है. क्योंकि एक उम्र के बाद शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है जो कि हमारी त्वचा में कसाव और चमक बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए 30 की उम्र में आने के बाद आपको अपनी डाइट में कोलेजन बूस्टर फूड्स को प्रमुखता से शामिल करना चाहिए. ताकि आप समय से पहले बूढ़े न नजर आएं और बढ़ती उम्र में भी आपके चेहरे का निखार कायम रहे. तो चलिए जानते हैं उन कोलेजन बूस्टर फूड्स की लिस्ट, जो आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने में मदद करेंगे. 

पेरेंट्स को बच्चों से ये 5 बातें कभी नहीं करनी चाहिए, दिलो-दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

कोलेजन फूड लिस्ट- Natural Food to boost collagen

खट्टे फल (Citrus Fruits)

आपको शरीर में कोलेजन को बढ़ाना है, तो फिर आपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें. विटामिन सी से भरपूर फूड जैसे, सेब, संतरा, केला, टमाटर, अंगूर, कीवी, एवोकाडो, मौसमी, नाशपाती, जैसे फल आपके कोलेजन बूस्टर में अहम भूमिका निभाते हैं. 

अंडे (egg)

वहीं, आप नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं. आप इसका आमलेट बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा अंडा करी के रूप में भी सेवन करके अपनी कोलेजन डाइट को पूरा कर सकते हैं. 

Advertisement
हरी सब्जियां (greens leafy)

इसके अलावा हरी सब्जियों वाली सब्जी भी आपके कोलेजन को बूस्ट करती है. यह न सिर्फ आपकी स्किन, बाल और चेहरे की चमक को बनाए रखती है, बल्कि आयरन की कमी भी शरीर में नहीं होने देती है. 

Advertisement
चिकन (Chicken)

अगर आपके शरीर में कोलेजन की कमी हो गई है और आप मांसाहार भोजन करते हैं, तो चिकन को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह भी कोलेजन की भरपाई करता है. 

Advertisement
अमरूद (Guava)

अमरूद में थोड़ी मात्रा में जिंक भी होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए एक अच्छा कारक होता है. इसलिए आप फल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement
बीन्स (Beans)

बीन्स एक उच्च प्रोटीन वाला भोजन है जिसमें लाइसिन होता है, जो कोलेजन के लिए जरूरी अमीनो एसिड में से एक है. साथ ही, कई बीन्स में कॉपर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए जरूरी पोषक तत्व है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah Conflict: Share Market में गिरावट और सोने-तेल की कीमतों में उछाल का क्या मतलब?
Topics mentioned in this article