रूसी ने छीन ली है बालों की खूबसूरती तो घर के ये नुस्खे आज ही आजमा लीजिए, Dandruff से मिलेगी मुक्ति 

Dandruff Home Remedies: रूसी से बाल दिखने में भी अच्छे नहीं लगते और हर समय खुजली होती है सो अलग. इस दिक्कत को दूर करने में यहां दिए गए कुछ नुस्खे आपकी मदद करेंगे. 

रूसी ने छीन ली है बालों की खूबसूरती तो घर के ये नुस्खे आज ही आजमा लीजिए, Dandruff से मिलेगी मुक्ति 

Dandruff Remedies: इस तरह दूर होगा बालों से डैंड्रफ. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होगा डैंड्रफ.
  • डैंड्रफ को भगाते हैं कुछ नुस्खे.
  • सरसों का तेल भी आता है काम.

Hair Care: बालों पर छोटे-बड़े रूसी के सफेद फ्लेक्स ना सिर्फ बालों की खूबसूरती खराब करते हैं बल्कि सिर पर खुजली का कारण भी बनते हैं. ये डैंड्रफ (Dandruff) बालों में फंगस की तरह भी पनप सकते हैं और जब स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करने लगे तब भी डैंड्रफ की दिक्कत होती है. कुछ घरेलू नुस्खे इन डैंड्रफ पर रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं. इन्हें आजमाना भी बेहद आसान है. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इन नुस्खों को अपनाएंगे तो रूसी पूरी तरह से हट जाएगी. 

आयुर्वेद से जानिए किस तरह कम होगा बालों का झड़ना, खुद ही Hair Fall रुकता दिखने लगेगा आपको 


रूसी के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies


नारियल का तेल और नींबू 

नींबू को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने पर बालों से रूसी गायब हो जाती है. सबसे पहले 2 चम्मच भरकर नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसे गर्म कर लें. इसके बाद इसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाएं. अब इसे बालों की मसाज करते हुए लगाएं और 20 मिनट सिर पर रखने के बाद धो लें. 

सरसों का तेल और दही 


2 चम्मच भरकर दही लें और उसमें एक चम्मच सरसों का तेल (Mustard Oil) मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को सिर पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर बालों को धो लें. आपको डैंड्रफ कम होता नजर आएगा. 

दही 


दही को हमेशा से रूसी का सबसे अच्छा इलाज माना गया है. इसे लगाने के लिए सादा दही लेकर बालों पर लगभग एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएंगे तो रूसी पूरी तरह से हट जाएगी. 


नीम का रस 

नीम के औषधीय गुण रूसी को हटाने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. नीम बालों में लगाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर कम से कम 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. इससे स्कैल्प को फंगल इंफेक्शन और फोड़े-फुंसियों से भी छुटकारा मिलेगा. 


अंडे का पीला भाग 

अंडा (Egg) बालों को मजबूत बनाने के लिए तो लगाया ही जा सकता है, साथ ही यह डैंड्रफ को दूर करने में भी कारगर है. इसे लगाने के लिए सूखे बालों में 1 से 2 अंडे का पीला भाग लेकर स्कैल्प पर लगा लें. इसके बाद हेयर कैप से बाल ढक लें. लगभग एक घंटे तक इसे बालों में रखने के बाद बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मसूड़ों में महसूस होती है जलन तो आजमाकर देंखें ये 5 उपाय, Gums का दर्द होगा कम और महसूस होने लगेगी राहत 

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com