जब 12 साल की हो जाए बेटी तो उसे जरूर सिखाएं ये बातें, जिंदगी के हर पड़ाव में आएंगी काम

Parenting Advice: अगर आपकी बेटी जल्द ही 12 वर्ष पार कर टीनएज की होने वाली है तो समय आ गया है कि उसे कुछ बातें समझा दी जाएं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Parenting Tips: आज के समय में पैरेंटिंग आसान नहीं है. थोड़ी सी असावधानी के कारण बच्चों पर बुरा असर पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. एक टीनेजर बेटी (Teenage Daughter) की पैरेंटिंग और भी बड़ी चुनौती होती है. कई बार पैरेंट्स बच्चों को सही समय पर कुछ चीजें नहीं समझा पाते हैं जिससे बच्चों के पिछड़ने का डर रहता है. बड़ी होती बेटी को भी सही समय पर कुछ बातें बताना जरूरी होता है. अगर आपकी बेटी जल्द ही 12 वर्ष पार कर टीनएज की होने वाली है तो समय आ गया है कि उसे कुछ बातें समझा दी जाएं. आइए जानते हैं टीनएज में कदम रखती बेटी को कौन सी बातें समझाना जरूरी है.

टीनेजर बेटी को बताए ये बातें 

भावनाओं को समझना 

टीनएज में कदम रखती बेटी को अपनी भावनाओं के बारे में खुलकर बात करना सिखाएं. जिन बच्चों के पेरेंट्स ये बात नहीं सिखा पाते हैं वैसे बच्चे अक्सर अपनी बात करने से कतराते रहते हैं. यह बेटी को आपसे खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करेगा.

किन पर करें भरोसा 

इस उम्र यह सीखना बहुत जरूरी है कि किन पर भरोसा (Trust) किया जाना चाहिए और किस पर नहीं. यह उन्हें अपनी सेफ्टी के लिए पहला सही कदम लेना सिखा देगा.

Advertisement

 सहानुभूति जताना 

बड़ी होती बेटी को सही समय पर सहानुभूति जताना सिखाना चाहिए. उसे बताएं दूसरों को दुख-सुख में उन्हें कैसे सपोर्ट करना चाहिए. दूसरों की खुशी के अवसर पर उनके लिए खुश होना और परेशानी के समय द़ुख साझा करना आना चाहिए.

Advertisement

सच्चाई का साथ देना 

सच बहुत बड़ी चीज है. बेटी को बताएं कि हमेशा सच्चाई (Truth) का साथ देना जरूरी है. झूठी बातें आगे चलकर बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं. इसलिए झूठ के बदले हमेशा सच कहना चाहिए.

Advertisement

समय का महत्व 

बड़ी होती बेटी को समय का महत्व समझाएं. कामयाब होने के लिए यह गुण कितना जरूरी है यह भी उसे जरूर बताएं. उसे बताएं कि गुजर जाने वाला समय कभी लौटकर नहीं आता है इसलिए समय का महत्व समझाना जरूरी है.

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article