बादाम, पिस्ता, काजू जैसे महंगे सूखे मेवे खाने से बेहतर है इस सस्ती चीज को खाएं, मिलेगा भरपूर पोषण

हम आपको यहां पर एक ऐसे मेवे का विकल्प दे रहे हैं, जो सस्ता होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके खाने से आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Dry fruits nutrition's : हेल्दी रहने और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं. लेकिन काजू-बादाम जैसे हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू वाले मेवे की कीमत ज्यादा होती है जिसे हर कोई खरीदकर नहीं खा सकता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसे मेवे का विकल्प दे रहे हैं, जो सस्ता होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर है. इससे आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं, तो आइए जानते हैं. 

बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है और शरीर बन गया हड्डियों का ढांचा, तो अपनाएं बाबा राम देव का देसी नुस्खा

मुनक्का खाने के फायदे

- मुनक्के में एंटीबैक्टीरियल गुण, बीटा कैरोटीन, कैलशियम, पोटैशियम, मैग्निशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. 

- मुनक्का और अंजीर साथ में खाते हैं, तो फिर आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी. एनीमिया रोगियों को तो खासतौर से इन दोनों सूखे मेवों को खाना चाहिए.

- इसमें कैल्शियम (calcium food) की मात्रा ज्यादा होती है जिसको खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे गठिया बीमारी में भी आराम मिलता है. ग्लोइंग स्किन के लिए भी यह अच्छा होता है. 

- वहीं, जो लोग वेटलॉस (dry fruit for weight loss) करना चाहते हैं, उनके लिए मुनक्का बेस्ट है. इसको भिगोकर खाने से तेजी से आपका वजन घट सकता है. आज से ही आप इसे डाइट का हिस्सा बनाइए. बालों के लिए भी मुनक्का बहुत अच्छा होता है. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. 

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article