क्या आप भी कचरा समझकर फेंक देते हैं केले का छिलका, घर के कई कामों में आ सकता है काम

ये जानकर आपको हैरानी होगी कि सिर्फ केला ही नहीं उसका छिलका भी आपके लिए बड़ा फायदेमंद है. तो जानिए केले के छिलकों ( banana peel) को कैसे आप अपने घर को चमकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Banana peel Benefits: केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Banana Benefits) होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो हर उम्र के लोगों को फायदा पहुंचाते हैं. आमतौर पर लोग केला खाने के बाद अक्सर उसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि सिर्फ केला ही नहीं उसका छिलका भी आपके लिए बड़ा फायदेमंद है. तो जानिए केले के छिलकों ( banana peel) को कैसे आप अपने घर को चमकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Menopause में हर महिला के लिए क्यों जरूरी है कीगल एक्सरसाइज, यहां जानिए कैसे करें और कब


तांबे के बर्तन चमकेंगे

तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल अक्सर घरों में पूजा के लिए होता है. पानी के लगातार संपर्क में आने की वजह से वह काले हो जाते हैं. इन बर्तनों को चमकाने के लिए केले के छिलकों के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको केले के छिलके को पानी डालकर अच्छी तरह उबालना होगा. ठंडा होने पर इस पानी में तांबे के बर्तनों को आधे घंटे के लिए रख दें. ऐसा करने के बाद बर्तन चमकदार हो जाएंगे.



तेल-घी चिकनाई होगी दूर

Advertisement

आमतौर पर हर घर में तेल-घी वाले चिकने बर्तनों को धोना आसान नहीं होता. लेकिन केले के छिलकों से बने गजब के पानी से आपके घर के हर बर्तन से चिकनाहट दूर हो जाएगी. केले के छिलके के इस मिश्रण को बनाने के लिए सबसे पहले पानी को छिलके डालकर उबलना होगा. आपको तब तक उबालना है, जब तक पानी कम नहीं हो जाता. पानी के रंग बदलने के बाद इसमें से केले के छिलकों को अलग कर दें. फिर इस पानी में सभी तेल लगे बर्तनों को कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप जब बर्तनों को साबुन से साफ करेंगे तो आपको वो ऑयली नहीं लगेंगे.

Advertisement

दूध के बर्तन से नहीं आएगी बदबू 

दूध के बर्तन में अक्सर बदबू आ जाती है, वो चाहें दूध उबालने वाला बर्तन हो या दूध का गिलास. लेकिन आपको हैरानी होगी कि इसका इलाज भी केले के छिलके हैं. दूध की स्मैल को हटाने के लिए आपको केले के छिलके का गर्म पानी उन बर्तनों में रखना होगा. ऐसा करने के बाद आप बर्तनों को ढक दीजिए. इसके बाद जब आप बर्तनों को धोएंगे तो पाएंगे कि बदबू गायब हो गई है.

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article