Multani Mitti को फेस पर अप्लाई करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

न क्या आप जानते हैं इसका रोजाना इस्तेमाल आपको स्किन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. आज हम इसी के बारे में आपको बताएंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
वहीं, कुछ लोग फेस पैक लगाने के बाद धूप में निकल जाते हैं जो आपके स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Multani Mitti Effects : जब भी फेस पैक की बात आती है, तो पहले नंबर पर मुल्तानी मिट्टी का नाम आता है. यह पिंपल्स और दाग धब्बों को कम करने में अहम भूमिका निभाती है. इतना ही नहीं आपके चेहरे को सनबर्न और टैनिंग को कम करने में पूरी मदद करती हैं. यह आपके फेस को खूबसूरत बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका रोजाना इस्तेमाल आपकी स्किन संबंधित समस्याएं (Skin related issues) हो सकती हैं. जिसके बारे में आपको यहां बताने वाले हैं. 

मुल्तानी मिट्टी फेस पर अप्लाई करने के नुकसान 

- मार्केट में कई तरह की मुल्तानी मिट्टी मिल जाती हैं. इसलिए बाजार में जाएं तो अपनी स्किन के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी का चयन करें. क्योंकि गलत मुल्तानी मिट्टी का चयन फेस पर सूजन, लालिमा और रैशेज की समस्याएं खड़ी कर सकता है.

ये खट्टी पत्तियां बाल का झड़ना, दांत का दर्द और वजन को करेंगी कंट्रोल, औषधीय गुणों से हैं भऱपूर

- यही नहीं यह आपके फेस पर फुंसियों का कारण बन सकती है. इससे स्किन रूखी भी हो जाती है. इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करवाएं. अगर आप सेंसिटिव स्किन वाले हैं, तो फिर आपको कोई भी प्रोडेक्ट फेस पर अप्लाई करने से पहले टेस्टिंग जरूर करना चाहिए. 

- वहीं, कुछ लोग फेस पैक लगाने के बाद धूप में निकल जाते हैं, जो आपके स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके बदले आप मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress