जीभ के घाव से खाने और चबाने औरल बोलने में हो रही है परेशानी तो करिए ये उपाय

Mouth ulcer remedy : अगर आप भी छालों से परेशान हैं तो फिर यहां बताए जा रही होम रेमेडी से एक दिन में राहत मिल जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
अल्सर का तुरंत इलाज करने के लिए थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें.

Home remedy for Mouth ulcer : मुंह का अल्सर एक उथला घाव है, जो जीभ, मसूड़ों, आंतरिक गालों या होंठों सहित मुंह के अंदर बनता है. वे आम तौर पर गोल या अंडाकार आकार के होते हैं, जिनके बीच में सफेद या पीलापन होता है. इनमें दर्द बना रहता है, जिससे खाने, पीने या अपने दांतों को ब्रश करने में असुविधा होती है. यहां तक की आपको बोलने में भी परेशानी होती है. अगर आप भी छालों से परेशान हैं तो फिर यहां बताए जा रहे होम रेमेडी से एक दिन में जीभ के छालों से राहत मिल जाएगी. Belly fat को कम करने के लिए इन पुदीने के पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर पिएं, 15 दिन में गलेगी पेट की चर्बी

कैसे ठीक करें मुंह के छाले

1- एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. लगभग 30 सेकंड तक इस नमक के पानी के घोल से अपना मुँह कुल्ला करने के बाद इसे थूक दीजिए. इस प्रक्रिया को दिन में 3 से 4 बार दोहराएं.

2- शहद सूजन वाले अल्सर से राहत दिलाता है. शहद को एक चम्मच में लेकर  सीधे छालों पर लगाना है. शहद के रोगाणुरोधी गुणों के कारण दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

डॉक्टर ने बताया 1 साल के बच्चों को खजूर और मखाने में इस चीज को मिलाकर खिलाने से तेजी से बढ़ती है लंबाई और वजन

3- अल्सर को दूर रखने के लिए, आप थोड़ी मात्रा में नारियल तेल सीधे अल्सर पर लगा सकते हैं. यह दांतों और मसूड़ों पर जमने वाली गंदगी को भी दूर रखेगा.

Advertisement

4- अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान रहते हैं और इसके कारण कुछ खाना पीना भी दूभर हो गया है, तो मेथी की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से गरारे करने से छाले ठीक हो जाते हैं.

Advertisement

5- अल्सर का तुरंत इलाज करने के लिए थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को सीधे अल्सर पर लगाएं फिर कुछ देर मुंह धो लें.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Weather Update: Assam में Floods से 24 घंटे में 6 लोगों की मौत, कुल मौतों का आंकड़ा अब 52
Topics mentioned in this article