सेहत पर बुरा असर डाल सकती है सुबह की चाय, मॉर्निंग टी को इन हेल्दी ड्रिंक्स से करेंगे रिप्लेस तो होगा फायदा

अगर आप रोज सुबह उठकर दूध वाली चाय पी रहे हैं तो आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. सुबह की चाय को कई हेल्दी ड्रिंक्स से बदल कर आपके शरीर को फायदा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Alternatives of morning Tea : एक गरम चाय (tea) की प्याली हम भारतीयों की आदत ही नहीं बल्कि शगल बन चुकी है. खासतौर पर सुबह की चाय (morning tea ) तो सबको जरूर चाहिए. कई लोग तो बिस्तर तभी छोड़ते हैं जब हाथ में एक कप चाय आ जाए. लेकिन यही चाय आपकी सेहत को नुकसान कर सकती है. दरअसल, सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है. चलिए जानते हैं कि सुबह खाली पेट दूध की चाय पीने से क्या होता है और साथ ही जानेंगे कि आप सुबह की चाय के बदले किस हेल्दी ड्रिंक (alternatives of milk Tea) को चूज कर सकते हैं.

रात में करवटें बदलते रहते हैं आप तो ये आसन करें रोज, फिर मिनटों में आ जाएंगी नींद

इस तरह नुकसान करती है सुबह खाली पेट चाय 

सुबह पेट खाली होता है और अगर आप इस समय दूध वाली चाय पीते हैं तो आपको पेट संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. सुबह खाली पेट चाय पीने से कब्ज, गैस बनना, अपच और ब्लोटिंग जैसी तकलीफें हावी हो सकती हैं. कुछ लोग सुबह की चाय पीने के बाद नींद संबंधी दिक्कत जैसे इनसोम्निया का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि सुबह खाली पेट चाय पीने से बचा जाए. आप खाली पेट चाय पीने की बजाय कुछ खास और हेल्दी ड्रिंक ले सकते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

सुबह की चाय के बदले पिएं ये ड्रिंक्स 

आप सुबह नींबू पानी पी सकते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा और इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी. इसके अलावा आप एलोवेरा का जूस पीकर भी दिन की शुरुआत कर सकते हैं. एलोवेरा का जूस मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ साथ बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ता है और ये आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. आप सुबह आयरन और कैल्शियम से भरपूर चुकंदर और गाजर का जूस भी पी सकते हैं. इससे आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी. ग्रीन टी भी चाय का एक शानदार अल्टरनेटिव है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स बॉडी में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं. ये शरीर को डिटॉक्स करती है और मोटापे से भी बचाए रखती है. आप चाय के बदले नारियल पानी भी पी सकते हैं. नारियल पानी में ढेर सारा इलेक्ट्रोलाइट होता है जो शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है. इसके साथ साथ इसके सेवन से आपकी स्किन भी अच्छी हो जाएगी. 

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article