रोज पीएंगे इस हरी सब्जी का जूस तो वजन घटाना हो जाएगा ईजी, आसानी से बाजार में मिल जाएगी यह वेजिटेबल

how to use moringa for flat tummy : इसको पीने के अनगिनत फायदे हैं जिसमें से एक वेट लॉस भी है, जिसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Moringa juice benefits : मोरिंगा ओलीफेरा एक ऐसी सब्जी है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसे ड्रमस्टिक ट्री, मिरेकल ट्री, बेन ऑयल ट्री या हॉर्सरैडिश ट्री के नाम से भी जाना जाता है, लोग इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण सदियों से मोरिंगा को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं. इसको पीने के अनगिनत फायदे हैं जिसमें से एक वेट लॉस भी है. जो लोग वजन घटाने के लिए आसान और असरदार उपाय ढूंढ रहे हैं उनके लिए यह ड्रिंक बेस्ट ऑप्शन है. 

मखाने की खीर आपके कमजोर शरीर में जान फूंक सकती है, यहां जानिए इसके गुण

मोरिंगा के पोषक तत्व

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी1 (थियामिन)
  • विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)
  • विटामिन बी3 (नियासिन)
  • विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड)
  • कैल्शियम
  • पोटेशियम
  • लोहा
  • मैगनीशियम
  • फास्फोरस

मोरिंगा जूस के फायदे

कैलोरी डाइट्री फाइबर

- मोरिंगा जूस में लो कैलोरी और डाइट्री फाइबर होता है. जिससे आपका वजन तेजी से घटता है. आप वजन कम करने के लिए यह जूस सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इस समय पीने से आपका वजन तेजी से घटेगा. 

डिटॉक्सिफाइंग गुण

- मोरिंगा की पत्तियों को उनके डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. बस अपने सुबह के गर्म पानी में एक चम्मच मोरिंगा की पत्ती का पाउडर मिलाएं और बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बनाएं जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है.

विटामिन सी

- विटामिन सी आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे आपको सर्दी और फ्लू जैसी आम बीमारियों से स्वस्थ और लचीला रहने में मदद मिलती है.

बीटा कैरोटीन और विटामिन सी

- अपने डेली रूटीन में मोरिंगा पानी को शामिल करने से इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिससे बाल, त्वचा और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं. साथ ही, इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, जिससे आप बार-बार होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं, खासकर मानसून और गर्मियों के दौरान.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election की मंजूरी पर ललन सिंह ने क्या कहा, सुनिए
Topics mentioned in this article