मूली खाते हैं और उसके पत्ते फेंक देते हैं, यह डायबिटीज, स्किन और लीवर के लिए है बेहद फायदेमंद

Benefits Of Radish Leaves: अगर आपके घर में लोग मूली खाना पसंद करते हैं लेकिन इनके पत्‍तों को आप फेंक देते हैं तो आपको एक बार इसके फायदों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
R

Health Benefits Of Radish Leaves: सर्दी के मौसम में अच्‍छी सेहत(Health) के लिए मूली का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके पत्‍तों को अगर आप सब्‍जी या जूस के रूप में इस्‍तेमाल करें तो आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. जी हां, दरअसल मूली के पत्‍ते (Radish leaves) में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, फाइबर आदि पाए जाते हैं. इसमें कई ऐसे ऐसे न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं जो कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. हेल्‍थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, फॉलिक एसिड, फास्‍फोरस आदि पाया जाता है. यह खांसी सर्दी से भी हमें प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है. तो आइए जानते हैं इसे मूली के पत्‍ते को खाने के फायदे(Benefits).

मूली के पत्‍तों के फायदे (Health benefits of radish leaves)

बवासीर में फायदेमंद

अगर आप बवासीर की बीमारी से परेशान रहते हैं तो आपके लिए मूली का पत्‍ता किसी वरदान की तरह काम कर सकता है. आप इसका रस अपने रोज के डाइट में शामिल कर लें तो आपको कुछ ही दिनों में फायदा मिलने लगेगा.

करे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल

मूली के पत्‍ते ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आयरन होता है जो ब्‍लड फ्लड फ्लो को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement
गठिया से आराम

विंटर के मौसम में गठिया का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप इस दर्द से परेशान रहते हैं तो मूली के पत्‍तों को डाइट में शामिल कर लें. आप इसकी सब्‍जी, साग या जूस बनाकर पी सकते हैं.

Advertisement
थकान रखे दूर

अगर आप हर वक्‍त थकान महसूस करते हैं तो डाइट में मूली के पत्‍ते को शामिल कर लें. यह थकान की समस्‍या को भी दूर करने में मदद कर सकता है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article