चावल का आटे में मिलाकर लगा लीजिए ये 2 चीजें, चेहरे पर नजर आने लगेगा ऐसा ग्लो कि नजरें नहीं हटेंगी आपसे 

Rice Flour Face Pack: त्वचा को बेदाग निखार देने के लिए चावल का आटा बेहद कारगर साबित होता है. इस आटे से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Glowing Skin: चावल का इस्तेमाल खानपान में खूब किया जाता है. लेकिन, इसके फायदे स्किन केयर और हेयर केयर में भी खूब देखने को मिलते हैं. खासकर कोरियाई ब्यूटी सीक्रेट्स में अक्सर ही चावल के आटे (Rice Flour) का जिक्र सुनने को मिलता है. चेहरे पर चावल का आटा लगाया जाए तो स्किन को इसके एंटी-एजिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स से दूर रखते हैं. सेंसिटिव स्किन के लिए भी चावल का आटा फायदेमंद है तो नॉर्मल, कोंबिनेशन और ड्राई स्किन पर भी इसे अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. यहां चावल के आटे से फेस पैक्स (Face Packs) बनाने के तरीके दिए गए हैं जो त्वचा से दाग-धब्बों को हल्का करते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाने में असरदार हैं. 

Christmas Day 2023: आज क्रिस्मस डे को इस तरह अपने बच्चों के लिए बेहद खास बना सकते हैं आप, बच्चे हो जाएंगे खुश  

चावल के आटे के फेस पैक्स | Rice Flour Face Packs 

चेहरे पर चावल का आटा लगाने से स्किन पर हुई टैनिंग हटती है, एजिंग साइंस कम होते हैं, धूप से हुआ डैमेज कम होता है, स्किन से एक्सेस ऑयल हटता है, एक्ने कम होता है और पिंपल्स में नजर नहीं आते हैं. 

Advertisement

चेहरे पर कील की तरह जमे दिखते हैं ब्लैकहेड्स, तो इन घरेलू नुस्खों से Blackheads की हो जाएगी छुट्टी 

मिलाएं ये दो चीजें 

बेजान, रूखी सूखी और दाग-धब्बों वाली स्किन पर चावल के आटे को इस तरह लगाया जा सकता है. एक कटोरी में बराबर मात्रा में चावल का आटा, टमाटर का रस (Tomato Juice) और बेसन मिला लें. तीनों चीजों को एक-एक चम्मच लिया जा सकता है. इस पेस्ट को एकसाथ मिलाएं और फिर चेहरे और गर्दन पर लगा लें. कम से कम 15 से 20 मिनट यह फेस पैक लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाती है. 

Advertisement
ऑयली स्किन के लिए 

स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली (Oily Skin) हो तो चावल के आटे में एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस फेस पैक का असर स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी दिखता है और स्किन का टेक्सचर भी मुलायम होता है. 

Advertisement
दाग-धब्बे कम करने के लिए 

चेहरे पर गहरे धब्बे नजर आने लगे हैं तो एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच ओट्स, एक चम्मच दूध और एक चम्मच ही शहद को लेकर पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी
Topics mentioned in this article