1 हफ्ते में लीवर की सारी गंदगी हो जाएगी साफ बस पुदीने में इसका रस मिलाकर करना है सेवन

Pudina khane ke fayde : पुदीना खाने के कई फायदे हैं जिसके बारे में आगे आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Mint leaves : अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसको खाने से दुर्गंध दूर होगी.

Mint benefits : पुदीने की चटनी (mint sauce) खाने का स्वाद बढ़ा देती है. इसकी पत्तियों (mint leaf benefits) के औषधीय गुण (ayurvedic benefits of mint) शरीर को कई तरीके से लाभ भी पहुंचाते हैं. इसकी चटनी का सेवन सबसे ज्यादा गर्मी के मौसम में किया जाता है, क्योंकि इसका कूलिंग गुण पेट को ठंडा (cooling agent) रखता है. इसके अलावा पुदीना खाने के कई फायदे हैं जिसके बारे में आगे आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं. जल्दी अपना वजन घटाना चाहती हैं तो बिस्तर पर ही करिए 3 योगासन, 1 महीने में पेट की चर्बी होगी कम

पुदीने के पोषक तत्व

पुदीने में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. 

पुदीना खाने के फायदे

1- 02 चम्मच पुदीने के रस में थोड़े से नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर 1 सप्ताह खाते हैं तो लीवर की गंदगी साफ हो जाती है. इससे इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है. 

2- इसको खाने से सीने की जकड़न कम करने और बलगम साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा, पुदीना इंफ्लामेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. जिससे खुलकर सांस ले पाते हैं.

Advertisement

3- इससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है.यह त्वचा को रिजुवेनेट करता है. इसको खाने से डैमेज स्किन रिपेयर होती है. पुदीना रोम छिद्रों को साफ करके उन्हें टाइट भी करता है. साथ ही इसको खाने से ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलता है. 

Advertisement

4- वहीं अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसको खाने से दुर्गंध दूर होगी. यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण से बचाव करता है.पुदीने की पत्तियां गैस और ब्लोटिंग को दूर करने में भी मदद करती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Rajasthan के कृषि मंत्री Kirodi Lal Meena ने दिया सभी पदों से इस्तीफा
Topics mentioned in this article